हर 30 सेकंड में एक जिंदगी ले जाती है ये जानलेवा बिमारी, जागरूकता लाना बेहद जरुरी

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jul 2021 09:30:49 AM
This disease takes a life of life every 30 seconds, It's very important to build awareness

विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा इस वायरल संक्रमण से दुनिया को जागरूक करने के लिए दिशा-निर्देश और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की हेपेटाइटिस से मृत्यु हो जाती है; यानी हेपेटाइटिस से एक मिनट में 2 लोगों की मौत हो जाती है। आंकड़ों की बात करें तो हर साल 11 लाख लोगों की मौत हेपेटाइटिस बी और सी के संक्रमण से होती है, जबकि 94,00,000 लोग हेपेटाइटिस सी वायरस के संक्रमण का इलाज कराते हैं।

वहीं, दुनिया भर में केवल 42 प्रतिशत बच्चों को ही जन्म के समय हेपेटाइटिस बी का टीका लग पाता है। विश्व हेपेटाइटिस दिवस की हर साल एक थीम होती है। 2021 में इसकी थीम "हेपेटाइटिस कैन्ट वेट" है जिसका अर्थ है कि हेपेटाइटिस अब और इंतजार नहीं कर सकता। आंकड़ों के मुताबिक इस गंभीर बीमारी से हर 30 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत होती है। वैसे भी यह महामारी का दौर है इसलिए इस वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता लाने में देरी करना उचित नहीं है। हेपेटाइटिस यकृत की सूजन को संदर्भित करता है, यह आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन हेपेटाइटिस के अन्य संभावित कारण भी हैं। इनमें ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस के साथ-साथ हेपेटाइटिस शामिल है जो दवाओं, विषाक्त पदार्थों और शराब के कारण होता है। माध्यमिक परिणाम के रूप में दिखाई देते हैं।


ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका शरीर आपके लीवर के ऊतकों के खिलाफ एंटीबॉडी बनाता है। हेपेटाइटिस के पांच प्रकार होते हैं, जिनमें हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, हेपेटाइटिस डी और हेपेटाइटिस ई शामिल हैं। लीवर में सूजन होने से लीवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.