Corona संक्रमण का खतरा इतने प्रतिशत कम कर देगी आपकी ये आदत, अध्ययन में हुआ खुलासा

Samachar Jagat | Saturday, 24 Apr 2021 10:47:45 AM
This habit will reduce the risk of corona infection by such a percentage

इंटरनेट डेस्क। भारत में कोरोना वायरस अभी लोगों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बना हुआ है। लगातार तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण कई राज्यों में तो स्थिति बहुत ही खराब हो गई है। 

अब कोरोना वायरस से बचना ही लोगों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। लोग अब कोरोना से बचने के लिए विशेष सावधानी बरत रहे हैं। आज हम आपकी एक ऐसी आदत के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो कोरोना संक्रमण के खतरे को 30 प्रतिशत तक कम कर देती है। वो आदत है नियमित एक्सरसाइज करने की। नियमित व्यायाम करने से शरीर फिट रहने के साथ ही यह कोरोना से लड़ाई में फायदेमंद भी है।

 

एक अध्ययन से इस बात का खुलासा हुआ है। स्कॉटलैंड के ग्लासगो कैलेडोनियन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की ओर से किए गए अध्ययन के अनुसार, एक दिन में आधा घंटा, सप्ताह में पांच दिन तक व्यायाम करने से व्यक्ति को सांस की दिक्कत नहीं होती है।

इस अध्ययन में लोगों को वॉक, रनिंग, साइकिलिंग और मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाला व्यायाम करने की सलाह दी गई है। इस अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से तय समय तक व्यायाम करने से कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी का खतरा 31 प्रतिशत और इससे मौत का खतरा 37 प्रतिशत तक कम हो सकता है। व्यायाम वैक्सीनेशन को भी सफल बनाती है। 
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.