Kitchen Tips : संतरे के छिलकों से इस तरह बनाएं किचन के काम को आसान

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 04:27:01 PM
This is how to make kitchen work easier with orange peel

अगर आप भी संतरे के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, तो हमारे आज के नुस्खे जानकर आप संतरे का छिलका कभी नहीं फेंकेंगे बल्कि आपको इसे स्टोर करके रखना होगा।

इससे पहले कि हम संतरे के छिलके के कुछ बेहतरीन उपयोगों के बारे में बात करें, हम आपको बता दें कि किचन किसी भी घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और किचन को साफ रखने का मतलब कई बीमारियों को घर से दूर रखना है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको संतरे के कुछ आसान छिलकों के बारे में बताएंगे

  • यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं जिनका पालन आप कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं
  • किचन के कई काम चंद मिनटों में
  • आसान बना सकता है।

सबसे पहले बात करते हैं किचन सिंक की सफाई की

किचन में अगर कोई चीज गंदी है तो किचन सिंक का नाम जरूर शामिल करें। बार-बार सफाई करने के बाद भी सिंक ऑयली रहता है। आप इसे संतरे के छिलके से आसानी से साफ कर सकते हैं। तीन या चार संतरे के छिलकों से सिंक को कुछ मिनट के लिए स्क्रब करें। यह न सिर्फ सिंक को रिफ्रेश करेगा बल्कि उसे चमकदार भी बनाए रखेगा।

करें सब्जी की सफाई

हम सभी जानते हैं कि सब्जियों को बाजार से लाने के बाद साफ करना कितना जरूरी है। संतरे के छिलके का इस्तेमाल सब्जियों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए तीन से चार संतरे के छिलकों को 1-2 लीटर पानी में डुबोएं और पानी को मध्यम गर्म करें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें सब्जियां डालें और थोड़ी देर बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इससे सब्जियों में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे।

ड्रेन फ्लाई की समस्या को दूर करें

मौसम कोई भी हो, किचन में उड़ने वाले कीड़े जरूर मिलने चाहिए। इस समस्या से निजात पाने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।
इसके लिए एक लीटर पानी और एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर गर्म करें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो सप्ताह में तीन से चार दिन सिंक पर और उसके आसपास स्प्रे करें। इस मिश्रण का उपयोग किचन ड्रेनेज से कीड़े को दूर भगाने के लिए किया जा सकता है।

बर्तन साफ़ करो

संतरे के छिलके का इस्तेमाल बर्तन धोने में भी किया जा सकता है। यदि स्टेनलेस स्टील के बर्तनों पर तेल के दाग हैं, तो आप उन्हें हटाने के लिए बचे हुए संतरे के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। छिलके वाले बर्तनों पर रगड़ने के बाद आपको असर दिखने लगेगा।
स्टेनलेस स्टील के अलावा, इसका उपयोग प्लास्टिक के बर्तन या कांच के बने पदार्थ को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है।

रसोई के नैपकिन की सफाई

संतरे के छिलके का इस्तेमाल आप किचन में इस्तेमाल होने वाले नैपकिन या स्क्रब को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए एक लीटर पानी में छींटे से कपड़े को स्क्रब करें, पानी को हल्का गर्म करें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद साफ कर लें।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप संतरे के छिलके को किचन में ही नहीं चंद मिनटों में आसान बना सकते हैं।
अगर आप भी संतरे के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

अगर आपको हमारे सुझाव पसंद आए तो कृपया इसे लाइक और शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेखों को जानने के लिए लॉग इन करें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.