OMG! ये है दुनिया का सबसे महंगा अंगूर, एक कीमत हजारों

Samachar Jagat | Friday, 16 Jul 2021 10:59:15 AM
This is the world's most expensive grapes, one worth thousands

इस दुनिया में आपने कितनी ही महंगी चीजें पढ़ी, सुनी या देखी हैं। अब आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे अंगूरों के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, हम जिस अंगूर के दाने की बात कर रहे हैं, उसे खरीदने से लोगों को पूरी तनख्वाह मिल सकती है। यह अंगूर जापान में उगने वाला है और इसका नाम रूबी रोमन ग्रेप्स है। यह अंगूर इन दिनों चर्चा में है। इसका स्वाद और कीमत दोनों ही चौकाने वाले हैं. अंगूर की प्रजाति 1995 में बनाई गई थी।

आपको बता दें कि जापान के इशिकावा में अंगूर की इस प्रजाति को विकसित करने के लिए किसानों ने प्रीफेक्चुरल एग्रीकल्चर रिसर्च सेंटर से अपील की थी। इसी शोध केंद्र ने करीब दो साल तक 400 अंगूर की लताओं पर प्रयोग किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार रूबी रोमन अंगूर एक बहुत ही दुर्लभ प्रकार का फल है। हर साल इन अंगूरों के केवल 2,400 क्लस्टर ही पैदा होते हैं और इतनी कम उपज का कारण काफी सरल बताया जाता है।


प्रत्येक अंगूर की गुणवत्ता की गारंटी के लिए अच्छी तरह से परीक्षण किया जाता है और चयनित अंगूरों को एक प्रमाणन कक्ष के साथ रखा जाता है। यह नियम सिर्फ इस अंगूर के लिए है। प्रत्येक अंगूर का वजन 20 ग्राम होता है और यह एक पिंग पोंग बॉल के आकार का होता है। अंगूर बेहद मीठे होते हैं। आपको बता दें कि एक बार 24 अनाज 8 लाख 17 हजार रुपये में बिकते थे। यानी अनाज की कीमत 35 हजार रुपए है। अब आप समझ सकते हैं कि यह अंगूर कितना महंगा है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.