Ganga Dussehra इस बार 9 जून को पड़ रही है,जाने संख्या 10 का महत्व

Samachar Jagat | Monday, 06 Jun 2022 03:40:48 PM
This time Ganga Dussehra is falling on 9th June, know the importance of number 10

गंगा दशहरा भारत में गंगा नदी की पूजा करने के लिए मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, जिसे हिंदू पौराणिक कथाओं में देवी के रूप में माना जाता है। इस दिन को गंगावतरण के नाम से भी जाना जाता है। राजा भगीरथ द्वारा तपस्या के बाद आकाशीय आकाश पृथ्वी से गंगा के अवतरण का जश्न मनाने के लिए दिन मनाया जाता है।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, पवित्र गंगा के आगमन ने पृथ्वी को शुद्ध किया और उसे एक दैवीय स्थिति तक पहुँचाया। गंगा दशहरा 10 दिनों का उत्सव है जो निर्जला एकादशी से एक दिन पहले शुरू होता है।

गंगा दशहरा 2022: तिथि और मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को यह पर्व मनाया जाता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार यह दिन मई या जून के महीने में आता है।

 

इस बार यह पर्व 9 जून गुरुवार को पड़ रहा है। दशमी तिथि 9 जून को सुबह 8:21 बजे शुरू होगी और 10 जून को सुबह 7:25 बजे समाप्त होगी.

 
संख्या 10 का महत्व

दशहरा 10 भाग्यशाली वैदिक गणनाओं का प्रतिनिधित्व करता है जो विचारों, कर्मों और शब्दों से संबंधित 10 पापों को धोने की गंगा की क्षमता को प्रदर्शित करता है। इस दिन 10 अंक का बहुत महत्व होता है। दस की गिनती में सब कुछ अर्पित करना चाहिए, जैसे 10 फल, 10 फूल, 10 अगरबत्ती आदि। इसी तरह दस की संख्या में दान देना चाहिए।

भक्त अपने सभी पापों को धोने के लिए पवित्र गंगा नदी में 10 डुबकी भी लगाते हैं। लोग वाराणसी, हरिद्वार और इलाहाबाद में पूजा-अर्चना करने के लिए जाते हैं।

भक्तों का मानना ​​है कि इस दिन पूजा करने से मोक्ष प्राप्त होता  है। कीमती सामान, नए वाहन या अचल संपत्ति खरीदने के लिए गंगा दशहरा एक अच्छा योग है। इस दिन पवित्र नदी के किनारे खड़े होकर गंगा स्तोत्र का पाठ करने से सारे पाप धुल जाते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.