Beard Growth Tips : लड़कों को नहीं आ रही है दाढ़ी तो प्याज का रस देगा गजब का फायदा

Samachar Jagat | Monday, 02 May 2022 02:06:57 PM
To get a beard like a Bollywood star, apply onion juice, know how?

फैशन आज के समय में एक जैसा नहीं रहता। वैसे तो पुरुषों को फैशन के नाम पर ज्यादा कुछ नजर नहीं आता, लेकिन हां हेयर स्टाइल और दाढ़ी उनकी पसंद का होता है। अक्सर देखा जाता है कि आजकल लोग क्लीन शेव की जगह दाढ़ी रखना पसंद करते हैं। वैसे बॉलीवुड स्टार हो या क्रिकेटर हर कोई दाढ़ी को बेहद स्टाइलिश लुक मान रहा है. ऐसे में अगर आप भी बॉलीवुड स्टार की तरह दाढ़ी चाहते हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

त्वचा की देखभाल- डेड-स्किन सेल्स भी दाढ़ी की ग्रोथ पर बुरा असर डाल सकते हैं। इस वजह से दाढ़ी को ठीक से रखने के लिए जरूरी है कि उसके नीचे की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन जारी रहे। जी हां और इसके लिए आपको मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही दाढ़ी को हमेशा साफ रखना चाहिए। इतना ही नहीं दाढ़ी में कंघी करने से उनकी जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।


 
प्याज का रस- प्याज का रस आपकी दाढ़ी बढ़ाने में मदद करेगा। जी हां, आप घर पर ही प्याज का रस निकाल सकते हैं और उसमें 2-3 बूंद अरंडी का तेल या पानी मिलाकर उन जगहों पर लगाएं जहां दाढ़ी आती है। ध्यान रहे कि इसे कम से कम 1-2 घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर सोने से पहले धो लें।

नीलगिरी का तेल- मेंहदी के तेल की तरह नीलगिरी का तेल भी चेहरे के बालों की ग्रोथ के लिए बहुत उपयोगी होता है। हालांकि इसे सीधे चेहरे पर लगाने से खुजली की समस्या हो सकती है, इसलिए इसे जैतून या तिल के तेल में मिलाकर लगाएं।

नारियल तेल- दाढ़ी बढ़ाने में भी नारियल का तेल फायदेमंद होता है। जी हां और इसके लिए नाइल और रोजमेरी के तेल को दस और एक के अनुपात में मिलाकर अच्छे से मसाज करें। लगभग 15 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रहे कि ऐसा आपको हफ्ते में चार बार करना है।

दालचीनी और नींबू - दालचीनी और नींबू की मदद से आप बॉलीवुड स्टार्स जैसी दाढ़ी पा सकते हैं। इसके लिए आपको दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर 2-4 मिनट तक फेंट कर पेस्ट बनाना है। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

आंवला- आंवले में सरसों के पत्ते मिलाकर चेहरे पर लगाएं. वहां लगाने के बाद इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.