TRAVEL : कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू के 5 सबसे प्रसिद्ध स्थान

Samachar Jagat | Monday, 06 Jun 2022 02:26:04 PM
TRAVEL : 5 Most Famous Places Of Karnataka Capital Bengaluru

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और ठंडक के लिए विभिन्न हैरान  करने वाले स्थान प्रदान करता है। यहां की सुंदर जलवायु और शानदार पर्यटक आकर्षणों के कारण लोग इस शहर की ओर आकर्षित होते हैं  । यह शहर इतिहास, कला, प्रकृति और प्रौद्योगिकी का एक अनूठा संयोजन है। यह अपनी पॉप संस्कृति और इसके द्वारा आयोजित किए जाने वाले मनोरंजन कार्यक्रमों के लिए भी युवाओं के बीच पॉपुलर है।

शहर में घूमने के लिए कुछ जगहें हैं:

लाल बॉटनिकल गार्डन: 


यह एक ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थल है जिसका निर्माण हैदर अली द्वारा किया गया था और फिर टीपू सुल्तान द्वारा बदल दिया गया था। गार्डन बेंगलुरु की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जिसमें लंदन के क्रिस्टल पैलेस से प्रेरित पेड़ और एक कांच का घर शामिल है।  

सेंट मैरी बेसिलिका: 


यह चर्च 1882 में बनाया गया था और यह बैंगलोर के सबसे पुराने चर्चों में से एक है। देश भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु चर्च में आते हैं, खासकर सितंबर के महीने में। यह कांच की खिड़कियों के साथ एक बहुत ही शांत जगह है।

शिवोहम शिव मंदिर: 


यह शहर में पर्यटकों के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। देश भर से श्रद्धालु मंदिर में आशीर्वाद लेने के लिए इकट्ठा होते हैं, जिसमें भगवान शिव और भगवान गणेश की मूर्तियां हैं। 

वेंकटप्पा आर्ट गैलरी: 


वेंकटप्पा कर्नाटक के जाने-माने कारीगर थे और उनके सम्मान में इस गैलरी का निर्माण किया गया था। कला प्रेमी लोगों के लिए यह घूमने लायक जगह है। यह एक पुरातात्विक संग्रहालय है जिसमें कई पेंटिंग हैं।

वंडरला वाटरपार्क: 


यह बेंगलुरु के सबसे अच्छे वाटरपार्क में से एक है। यह अपनी सवारी के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि यह चुनने के लिए 60 सवारी प्रदान करता है। यह स्थान विशेष रूप से साहसी लोगों के लिए है और यदि आप उनमें से एक हैं तो यह आपके लिए एक आदर्श स्थान है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.