Travel : भारत के 5 ऑफबीट हिल स्टेशन जो वेकेशन प्लान के लिए है बेस्ट

Samachar Jagat | Monday, 10 Oct 2022 03:06:09 PM
Travel : 5 Offbeat Hill Stations In India Which Are Best For Vacation Plans

घूमना सबको पसंद होता है और छुट्टी मिलते ही लोग घूमने का प्लान बनाते है। जहां उनको सुन्दर दृश्य देखने को मिले। आज हम आपके लिए लेकर आए है समुद्र और पहड़ियों के कुछ बेस्ट स्थान। जहां आपको जरूर जाना चाहिए। 

चकराता


उत्तराखंड के चकराता के अधिक ऊंचे और अलग स्थान पर घूम सकते हैं। समुद्र तल से 7000-7250 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह सुंदर दृश्य और अवसर प्रदान करता है।

कोकरनाग
 
हम जम्मू और कश्मीर की पहचान श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम जैसी जगहों से करते हैं। लेकिन पहलगाम से महज 60 किमी दूर कोकरनाग नाम का एक हिल स्टेशन है। कोकरनाग में कश्मीर का सबसे बड़ा बगीचा है और एशिया का सबसे बड़ा मत्स्य पालन भी है। जैसे ही आप हरी-भरी घाटी में प्रवेश करते हैं, आपको खिले हुए फूलों की महक से भरी ताजी हवा महसूस होगी है।
 
मेचूका 


अरुणाचल प्रदेश में समुद्र तल से 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, मेचुका को अरुणाचल प्रदेश की निषिद्ध घाटी के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थान प्राकृतिक सुंदरियों वाला स्वर्ग है। इसमें हैरान कर देने वाले परिदृश्य, विदेशी जनजातियां, प्राकृतिक सुंदर झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और सियोम नदी हैं।

पेलिंग

सिक्किम में स्थित, यह स्थान प्रकृति की गोद में बसा है और एक आदर्श छुट्टी गंतव्य है। आप मठों का  ट्रेवल कर सकते हैं, माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग या ट्रेकिंग पर जा सकते हैं। 

लम्बासिंगी हिल्स

आंध्र प्रदेश के कश्मीर के रूप में जाना जाता है, लम्बासिंगी को दक्षिण भारत में सर्दियों के दौरान हिमपात प्राप्त करने वाला एकमात्र स्थान कहा जाता है। यह अपने चाय और कॉफी के बागानों के साथ-साथ छोटे सेब और स्ट्रॉबेरी के खेतों के लिए प्रसिद्ध है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.