Travel : मैसूर के सबसे प्रसिद्ध राज महल और मंदिर घूमने का प्लान बना रहें हैं तो यहाँ जाइए

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Jun 2022 02:43:10 PM
Travel  ; If you are planning to visit the most famous Raj Mahal and Temple of Mysore then go here

मैसूर ऐतिहासिक और समृद्ध संस्कृति वाला शहर है। आप भी जाने की कहीं प्लानिंग बना रहे हैं, तो हम यहां मैसूर में  देखने लायक स्थानों के कुछ अन्य पर्यटक आकर्षणों की सूची के साथ हैं। नजर डालते हैं इन शानदार पर्यटन स्थलों पर जो आपको हैरान  कर देंगे।

मैसूर पैलेस

मैसूर पैलेस अपने मनोरम निर्माण के कारण इतिहास और स्थापत्य के प्रति उत्साही लोगों के लिए शहर में सबसे पॉपुलर स्थलों में से एक है। यह वोडेयार शासकों की कुलीनता और भव्यता का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है।  
 

सोमनाथपुरा मंदिर

पवित्र नदी कावेरी के तट पर स्थित सोमनाथपुरा मंदिर कर्नाटक की पुरानी संस्कृति और विरासत को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित करता है। इस क्षेत्र में होयसला सम्राटों द्वारा अपने शासनकाल के दौरान बनाए गए मंदिर में भी अद्भुत वास्तुकला है, मंदिर को एक तारे के आकार के मंच पर नाजुक रूप से बनाया गया है। 

चामुंडी हिल्स और चामुंडेश्वरी का मंदिर

राजसी चामुंडी पहाड़ियाँ मैसूर से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर 3,300 फीट  की ऊँचाई पर स्थित हैं। पवित्र पहाड़ियों का उल्लेख हिंदू ग्रंथों में मिलता है। देवी चामुंडी को समर्पित पवित्र चामुंडेश्वरी मंदिर, पहाड़ियों के ऊपर स्थित है। मंदिर मैसूर का एक पॉपुलर  पर्यटन स्थल है।  

ललिता महल पैलेस


 मैसूर का दूसरा सबसे बड़ा महल, चामुंडी हिल्स के पास स्थित है। ललिता महल, भारत के तत्कालीन वायसराय के विशेष विश्राम स्थल के रूप में काम करने के लिए बनाया गया था, जो लंदन में सेंट पॉल कैथेड्रल जैसा दिखता था। महल, जो प्राचीन सफेद है, को 1974 में एक विरासत होटल में बदल दिया गया था और वर्तमान में कर्नाटक सरकार द्वारा इसका रखरखाव किया जाता है।

 
शिवनासमुद्र जलप्रपात

शिवनासमुद्र जलप्रपात मैसूर से 85 किलोमीटर दूर है। शिवानासमुद्र एक द्वीप हैमलेट है जो कावेरी नदी को दो झरनों में अलग करता है। गगनचुक्की फॉल्स और भरचुक्की फॉल्स दो फॉल्स के नाम हैं जो एक लुभावनी दृश्य प्रदान करते हैं।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.