Travel : अगर आपको ट्रैवल करना पसंद है तो अपनी प्लानिंग में महाराष्ट्र को शामिल करे

Samachar Jagat | Friday, 03 Jun 2022 02:24:15 PM
Travel:   If you love to travel then include Maharashtra in your planning

भारत के सब  राज्य में महाराष्ट्र  सबसे सुंदर  है।  महाराष्ट्र देखने का सबसे अच्छा समय गर्मी का मौसम है। यदि आप  घुमने की प्लानिंग  बना रहे हैं तो इन स्थानों को अपने ट्रैवल   सूची में शामिल करें।

लोनावाला


लोनावाला महाराष्ट्र में सबसे अधिक देखी जाने वाली साइटों में से एक है।यहाँ आप झरनों और सुखदायक हरियाली का   आनन्द ले सकते है 

खंडाला
 
 खंडाला कई किलों और लंबी पैदल यात्रा के स्थानों का घर है। खंडाला में राजमाची किला, लोहागढ़ किला, बेडसे गुफाएं और विसापुर किला जा सकते हैं। इसके अलावा आप कुन फॉल्स की प्राकृतिक सुंदरता का भी  आनन्द उठा सकते है। 

अलीबाग


  अलीबाग शहर मुंबई से कुछ ही घंटों की दूरी पर है।    तटीय सबसे पॉपुलर  स्थानों में से एक कोलाबा किला बाघों और हाथियों की नक्काशी और हिंदू देवताओं को समर्पित मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है।
 
 अजंता की गुफाएं


यूनेस्को विरासत स्थलों में से एक, गुफाएं औरंगाबाद से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित हैं। चट्टान की सतह के घोड़े की नाल के आकार के मोड़ में निर्मित, अजंता गुफाओं में दो अलग-अलग अवधियों में निर्मित 29 रॉक-कट गुफा स्मारक हैं। आप विरासत और वास्तुकला से प्यार करने वाले हैं तो  आपको ये जगह देखना चाहिए। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.