TRAVEL : जानिए पंजाब की इन 5 जगहों पर घूमने का बना सकते है प्लान

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Jun 2022 02:43:33 PM
TRAVEL : Know that you can plan to visit these 5 places of Punjab

 पंजाब भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। बड़े हरे भरे खेतों से लेकर शांतिपूर्ण स्थानों तक, यह देखने लायक जगह है। हिंदी फिल्मों ने 'सरसो के खेत' में डांस करना।  ऐसी कई चीजें हैं जो पंजाब की असली सुंदरता का आनंद उठाकर राज्य में घूम सकते हो।  

स्वर्ण मंदिर की यात्रा


  स्वर्ण मंदिर दुनिया भर में सिखों के लिए सबसे प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। यदि आप शांति और आध्यात्मिकता पाना चाहते हैं, तो स्वर्ण मंदिर में एक दिन बिताएं। 
 
वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट 


 
   भारत-पाकिस्तान सीमा के परिसर में प्रवेश करते हैं, तो   आपके  मन में   देशभक्ति  आ जाती  है। जब आप सैनिकों को बीटिंग रिट्रीट परेड की रोज़मर्रा की रस्म करते हुए देखते हैं, तो आपको  देश पर गर्व महसूस  कर सकते। देशभक्ति के गीत, पावर पैक्ड स्टेडियम और लोगों की जोरदार जयकार आपको जीवन भर का अनुभव देगी।

फतेह बुर्जो

पंजाब इतिहास का देश है। इसमें बहुत सी कही और अनकही कहानियाँ हैं।   बाबा बंदा सिंह बहादुर का युद्ध स्मारक देश का सबसे ऊंचा विजय मीनार है।  जो राज्य में सिख शासन की स्थापना का प्रतीक है।

किला मुबारक

भारत के सबसे पुराने जीवित किले के रूप में जाना जाता है, जो 1100 ईस्वी के स्थापत्य चमत्कार के अंदर झांकता है। किले ने राजपूत राजा पृथ्वी राज चौहान से लेकर दिल्ली सल्तनत की रानी रजिया सुल्तान तक कई आक्रमणों का अनुभव किया है।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.