Travel News : यमुनोत्री और गंगोत्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रकिया हुई शुरू

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2023 02:33:48 PM
Travel News : Online registration process started for Yamunotri and Gangotri

चार धाम यात्रा की तारीखों की घोषणा हो गई है और जो लोग इस तीर्थ यात्रा के लिए जाना चाहते हैं उन्हें तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। उत्तराखंड राज्य सरकार ने महाशिवरात्रि के दिन तारीखों की घोषणा की, और कहा कि केदारनाथ और बद्रीनाथ के पवित्र मंदिर के कपाट क्रमशः 25 अप्रैल और 27 अप्रैल को खोले जाएंगे। साथ ही गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को परंपरा के अनुसार खोले जाएंगे।

उत्तराखंड सरकार ने इस वर्ष के लिए चार धाम यात्रा के लिए नए निर्देश जारी किए हैं, और कहा कि चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड आने वाले सभी तीर्थयात्रियों को अनिवार्य रजिस्ट्रेशन से करवाना होगा।

इस साल चार धाम यात्रा के लिए अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं कि सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय तीर्थयात्री अनिवार्य रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से गुजरे हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अनिवार्य रजिस्ट्रेशन के बिना किसी को भी यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

रिपोर्टों के अनुसार, पर्यटन विभाग ने गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। अब तक, यात्रा के लिए 4.17 लाख तीर्थयात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस साल अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम शुरू किया है, जिससे यात्री आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.