Travel Plan : यूपी के फतेहपुर सिकरी और आगरा घूमने का बनाएं प्लान, शॉपिंग के साथ ऐतिहासिक स्थलों का लें आनंद, ऐसे पहुंचे यहां?

Samachar Jagat | Thursday, 08 Apr 2021 02:12:15 PM
Travel Plan: Plan to visit Fatehpur Sikri and Agra in UP, enjoy historical places with shopping, arrived here like this?

लाइफस्टाइल डेस्क। कुछ लोग घूमने के काफी शौकीन होते हैं। इसके लिए वे अलग अलग जगहों पर जाना पसंद करते हैं। जहां कुछ लोगों को एडवेंचर जगहों पर जाना पसंद होता है तो कोई ऐतिहासिक जगहों का घूमने का शौकीन होता है। वहीं ज्यादातर लोग विदेश जाना पसंद करते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत में भी कई ऐसी जगह हैं जो घूमने के लिए बेस्ट मानी जाती हैं। जिनमें से एक जगह उत्तप्रदेश। यहां आपको शॉपिंग करने के लिए भी एक से बढ़कर एक जगह देखने को मिलेंगी। यहां आपको भारत के इतिहास के करीब जाने का मौका मिलेगा।

तो आइए आज ट्रेवल गाइड में जानते हैं उत्तरप्रदेश के ऐसी ही जगहों के बारे में...

ऐसे पहुंचे यहां?

यूपी के दो जिले फतेहपुर सिकरी और आगरा दोनों ही दिल्ली से बिल्कुल नजदीक हैं। ऐसे में आप यहां बस द्वारा भी पहुंच सकते हैं और दूर से आ रहे हैं तो फ्लाइट से भी आ सकते हैं। वैसे पर्सन टैक्सी व कार भी कर सकते हैं।

 

1. बुलंद दरवाजा

यह यूपी के आगरा से 43 कि.मी की दूरी पर पर फतेहपुर सीकरी पर स्थित है। मुगल जमाने में इसे अकबर द्वारा बनवाया गया था। इसका मुख्य द्वार की ऊंचाई 52 कि.मी है। इस कारण यह पूरी दुनिया में काफी ज्यादा फेमस है।

2. शॉपिंग

यूपी में आपको हाथों से तैयार की हुई चीजें बहुत ही आसानी से मिल जाती हैं। यहां आपको पत्थरों की नक्काशी, कढ़ाई, बुनाई के लिए बेस्ट चीजें मिलती हैं।

3. ताजमहल

ताजमहल को देखने के लिए बाहर देश से भी लोग आते हैं। यह शाहजहां द्वारा बनवाया गया था। यह काफी ही सुंदर स्मारक है। यह अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है।

 

 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.