Travel: घूमने के लिए परफेक्ट है झरनों का शहर रांची

Samachar Jagat | Tuesday, 11 May 2021 04:20:39 PM
Travel: Ranchi is the perfect place to visit

इंटरनेट डेस्क। देश में बहुत से ऐसे स्थान है जहां पर लोग घूमना पसंद करते हैं। उनमें से एक शहर झारखंड की राजधानी रांची है। यह झारखंड का तीसरा सबसे प्रसिद्ध शहर है। यहां पर पर्यटकों को प्रकृति की खूबसूरती नजदीकी से देखने को मिलती है। इस शहर को झरनों का शहर भी कहा जाता है। 

आज हम पूर्व भारतीय कप्तान और आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृह नगर रांची के कुछ पर्यटक स्थलों के बारे जानकारी देने जा रहे हैं। जो घूमने के हिसाब से बहुत ही परफेक्ट है। 

झारखंड की राजधानी रांची से केवल चालीस किमी दूर स्थित दसम जलप्रपात पर्यटकों के लिए आर्कषण का केन्द्र रहता है।  इस जिले में स्थित रांची झील में पर्यटक बोटिंग करने का आनन्द ले सकते हैं। 

लगभग तीन फीट की ऊंचाई पर स्थित टैगोर हिल भी घूमने के हिसाब से बेहतर है। बताया जाता है कि यह रवीन्द्रनाथ टैगोर की पसंदीदा जगहों में से एक था। 

रांची से केवल 37 किमी दूर स्थित संगमरमर से बने सूर्य मंदिर में सात घोड़ों के रथ पर भगवान सूर्य विराजमान हैं। यहां पर भी पर्यटकों का जमावड़ा रहता है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.