Travel Tips: गढ़ तो गढ़ चित्तौड़गढ़, बाकी सब गड़ैया, जरूर देखें राजस्थान का सबसे बड़ा लिविंग फोर्ट

Samachar Jagat | Friday, 02 Apr 2021 01:52:29 PM
Travel Tips: Chittorgarh Fort is famous for this reason

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में कई किले हैं, लेकिन इनमें चित्तौडग़ढ़ दुर्ग सबसे अलग है। यह गम्भीरी और बेड़च नदियों के संगम स्थल के समीप अरावली पर्वतमाला के एक विशाल पर्वत शिखर पर मौर्य राजा चित्रांग ने बनवाया था।

अगर आप इन गर्मियों में घूमने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो चित्तौडग़ढ़ का किला आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इस किले में आपको देखने के लिए कई अच्छी चीजें मिलेंगी। 

आज हम आपको इस किले से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देने जा रहे हैं। गुहिल वंशीय बापा रावल ने मौर्य शासक मान मौर्य से 734 ई. में चित्तौडगढ़ का किला जीता था। राजस्थान में इस किले को लेकर कहावत है कि गढ़ तो गढ़ चित्तौडग़ढ़, बाकी सब गड़ैया। प्रदेश के किलों में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा किला चित्तौड़ का ही है।

यह किला 1810 फीट ऊंचे पठार पर 28 वर्ग किमी क्षेत्रफल में बना हुआ है। पर्यटकों को इस दुर्ग तक पहुंचने के लिए एक घुमावदार रास्ते में से चढ़ाई करनी होती हे। इस किले में सात अभेद्य प्रवेश द्वार है। व्हेल मछली के आकार में चित्तौडग़ढ़ का किला राजस्थान का सबसे बड़ा लिविंग फोर्ट है। इसी किले में विजय स्तंभ भी बना हुआ है। 
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.