Travel Tips : इस मौसम में घूमने का बना रहे है प्लान तो इंडिया के इन क्षेत्र में जरूर जाए

Samachar Jagat | Saturday, 11 Mar 2023 12:38:42 PM
Travel Tips : If you are planning to travel in this season, then India must visit these areas.

इंडिया के कई इलाके हैं जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सुन्दर मौसम के लिए जाने जाते हैं। इंडिया में पैदल यात्रियों के लिए बहुत सुन्दर स्थान है। उत्तर में हिमालय से लेकर दक्षिण में पश्चिमी घाट तक, भारत दुनिया के कुछ सबसे सुंदर रास्ते प्रदान करता है। आइए देखते है। 

1. फूलों की घाटी ट्रेक

फूलों की घाटी उत्तराखंड में स्थित है और इंडिया में सबसे खूबसूरत ट्रेल्स में से एक है। पगडंडी हरे-भरे घास के मैदानों, झरनों और झरनों से हाइकर्स ले जाती है।  दुर्लभ हिमालयी वनस्पतियों जैसे कि नीली खसखस ​​और हिमालयी बेलफ्लॉवर का घर है।

2. हम्प्टा दर्रा ट्रेक

हम्प्टा दर्रा हिमाचल प्रदेश में स्थित है और इस क्षेत्र के सबसे पॉपुलर मार्गों में से एक है। पगडंडी सुंदर घाटियों, नदियों और ग्लेशियरों के माध्यम से हाइकर्स ले जाती है, और आसपास की बर्फ से ढकी चोटियों के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करती है।

 3. रूपकुंड ट्रेक

रूपकुंड हिमनदी झील हिमालय में नंदा घुंटी और त्रिशूल मासिफ की चोटियों के बीच में स्थित है। 16,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित रूपकुंड ट्रेक सबसे कठिन ट्रेक में से एक है। पगडंडी हाइकर्स को एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है। झील तक पहुँचने के लिए बर्फ से ढकी चोटियों और सुंदर घास के मैदानों से गुजरते हैं।

4. मरखा घाटी ट्रेक

मरखा घाटी लद्दाख में स्थित है और यह इस क्षेत्र के सबसे सुंदर मार्गों में से एक है। पगडंडी सुंदर घाटियों और जलधाराओं के माध्यम से पैदल यात्रियों को ले जाती है, और आसपास के पहाड़ों के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.