Travel: दिल्ली के पास के शहरो में गर्मी की छुट्टी का आनन्द कहाँ ले सकते हैं , जानिए इन स्थान के बारे में

Samachar Jagat | Monday, 06 Jun 2022 02:52:32 PM
Travel: Where can you enjoy summer vacation in cities near Delhi, know about these places

दिल्ली की सर्दी  जहां देश के कोने-कोने से यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करती है, वहीं राष्ट्रीय राजधानी में गर्मी का मौसम जो बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी के साथ आता है। इसी वजह से दिल्लीवासियों को भी हिल स्टेशनों की ओर दौड़ना पड़ता है। दिल्ली के बारे में सबसे अच्छी बात इसकी शानदार लोकेशन है, जो दिल्ली में लोगों के लिए हिल स्टेशनों को आसानी से सुलभ बनाती है। वास्तव में, विभिन्न राज्यों के लोग पहले पहाड़ी गंतव्य तक पहुंचने के लिए राष्ट्रीय राजधानी की यात्रा करते हैं, क्योंकि यह अच्छी तरह से हिल स्टेशंस से जुड़ा हुआ है और हर स्थान के लिए सबसे अच्छा आवागमन प्रदान करता है। इसलिए यदि आप एक वीकेंड बिताना चाहते हैं तो यहां उन डेस्टिनेशंस की सूची दी गई है जो दिल्ली से वीकेंड की छुट्टियां बिताने के लिए एकदम सही है। 

नैनीताल


नैनीताल में विभिन्न झील  है, जो दिल्ली से 286 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हरी-भरी पहाड़ियों के शानदार दृश्य के अलावा, नैनीताल में एक उच्च ऊंचाई वाला चिड़ियाघर भी है, जो कई पहाड़ी इलाकों के वन्यजीवों का घर है ।

 
रानीखेत


प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर, यह सुंदर हिल स्टेशन आपको हैरान  कर देने वाले वनस्पतियों और जीवों के आरामदेह दृश्य प्रस्तुत करता है। यह राष्ट्रीय राजधानी से सिर्फ 8 घंटे की दूरी पर है और मनोरम प्रकृति की सैर के अलावा अपने मनोरंजन पार्कों से भी आपको विस्मित कर देगा। 

धर्मशाला


  यह पहाड़ी शहर तिब्बती बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक केंद्र का घर है। यदि आप संस्कृति की खोज में रुचि रखते हैं, तो आपको इस क्षेत्र की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। आपको शहर में कई बौद्ध मठ मिल जाएंगे। 

ऑली


  यह सर्दियों में स्कीइंग और गर्मियों में सबसे लंबी केबल कार की सवारी सहित कई प्रकार के खेल प्रदान करता है। आध्यात्मिक झुकाव वाले लोग जोशीमठ मंदिर में आशीर्वाद ले सकते हैं, जो भगवान बद्री विशा के देवता को समर्पित है।  यह राष्ट्रीय राजधानी से सिर्फ 82 किमी दूर है।

 डलहौजी


सुंदर बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा, डलहौजी निश्चित रूप से आपको पूरे सप्ताहांत में आकर्षित करेगा। अपने मनमोहक दृश्यों और लुभावने पहाड़ों के अलावा, डलहौजी में आपको रोमांचित करने के लिए कई साहसिक खेल भी हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.