Travels : सर्दियों में घूमने का बना रहे है प्लान तो भारत में 5 ट्रेकिंग डेस्टिनेशन पर जरूर जाए

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2022 04:42:39 PM
Travels :  If you are planning to travel in winter, then you must visit 5 trekking destinations in India.

सर्दियां शुरू हो गई है और यात्रियों के लिए घूमने का सही समय है। ट्रेकिंग सबसे अच्छे साहसिक अनुभवों में से एक है जो कई रोमांचक और चुनौतीपूर्ण अवसर प्रदान करते है। सुंदर परिदृश्य, सुंदर पहाड़ी दृश्य देखने को मिलते है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पहाड़ों से प्यार करते हैं और प्रकृति के करीब आना चाहते हैं, तो ट्रेकिंग आपके लिए सबसे अच्छी चीज है।  आइए देखते है

1. केदारनाथ ट्रेक, उत्तराखंड

केदारनाथ ट्रेक भारत में सबसे पॉपुलर ट्रेक में से एक है। हजारों तीर्थयात्री अपने आध्यात्मिक ज्ञान के लिए इस कठिन यात्रा को चुनते हैं। 3,810 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह ट्रेकिंग लगभग 20 किलोमीटर लंबी है। भगवान शिव के सबसे पवित्र तीर्थों में से एक केदारनाथ मंदिर है।

2. चादर ट्रेक, लद्दाख

चादर ट्रेक अपनी तरह का अनूठा ट्रेकिंग स्पॉट है जिसे हर यात्री को अपने जीवन में देखना चाहिए। समुद्र तल से केवल 11,150 फीट की ऊंचाई पर स्थित, चादर ट्रेक हिमालय में किसी अन्य ट्रेक की तरह नहीं है। सबसे आश्चर्यजनक और प्राणपोषक शीतकालीन ट्रेक में से एक, चादर ट्रेक भारतीय केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में स्थित है। जमी हुई ज़ांस्कर नदी पर सर्दियों का रोमांचकारी रास्ता दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

3. हर की दून ट्रेक, उत्तराखंड

उत्तराखंड में गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय उद्यान के केंद्र में 3,566 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हर की दून पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। हर साल, दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग भयानक प्राचीन संस्कृति, पहाड़ के दृश्य, घास के मैदानों, जंगलों, नदियों, घास के मैदानों, नदियों और एक अल्पाइन झील के दर्शन करने के लिए यहां आते हैं।

4. कुआरी दर्रा ट्रेक, उत्तराखंड

यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो कुआरी दर्रा ट्रेक आपके लिए सबसे उपयुक्त ऑप्शन है। ट्रेक की शुरुआत पीपलकोटी से होती है, जो उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। यह ट्रेक आपको भारत की सीमाओं के भीतर सबसे ऊंचे पर्वत माउंट नंदा देवी पर एक नज़र डालने का सबसे अच्छा अवसर प्रदान करता है। हरे-भरे घास के मैदान और विशाल हरे भरे चरागाह ट्रेक को और भी रोमांचकारी बनाते हैं।

5. चोपता चंद्रशिला ट्रेक, उत्तराखंड

 चोपता चंद्रशिला ट्रेक आपके लिए एकदम सही है। यह ट्रेक बर्फ से भरे ऊंचे इलाकों और विशाल हिमालय के सुंदर रूप के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। चोपता चंद्रशिला ट्रेक उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है और दिल्ली से 400 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.