Travels : घूमने का बना रहे है प्लान तो ये टिप्स जरूर फॉलो करें

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2023 04:38:10 PM
Travels : If you are planning to travel then definitely follow these tips

अपनी गर्मियों की छुट्टियों  घूमने प्लान बनाना चाहते हैं। लेकिन, होटल की कीमतों और फ्लाइट के किराए पर विचार करते  है। पसंदीदा पर्यटन स्थलों पर होटल की कीमतें बढ़ जाती हैं और इस गर्मी के मौसम में जब आप किसी हिल स्टेशन पर जाने की प्लान बना रहे हों तो आवास की लागत आपको रोक सकती है।आज हम आपको कुछ पैसे बचाने वाली युक्तियांके बारे में बताएंगे।  

कीमतों की तुलना करें: होटल बुक करने से पहले, एक ही स्थान पर समान होटलों की कीमतों के बारे में जानें। कीमतों की तुलना करने का दूसरा तरीका यात्रा और होटल बुकिंग वेबसाइटों पर ब्राउज़ करना है। अधिकांश ऑनलाइन यात्रा बुकिंग प्लेटफॉर्म छूट प्रदान करते हैं या ग्राहकों को रियायती मूल्य उद्धृत करने के लिए होटल के साथ उनकी साझेदारी होती है।

सीधे होटल से बात करें: कुछ लोग होटल में बुकिंग के लिए कॉल करते  हैं, जबकि बुकिंग आसानी से ऑनलाइन की जा सकती है। इसका कारण यह है कि मैनेजर या स्टाफ सदस्य से बात करने से आपको अच्छी छूट मिल सकती है। 

पैकेज सौदों की तलाश करें: जब आप होटल, परिवहन और भोजन पर अलग से खर्च करते हैं तो आपकी यात्रा की लागत बढ़ जाती है। इसके बजाय, आपको एक आवास बुक करना चाहिए जिसमें सभी शामिल हों। इस तरह, आवास की लागत सामान्य से अधिक लग सकती है।

कार्ड छूट की जांच करें: यदि आप बुकिंग करते समय उनके कार्ड का उपयोग करते हैं तो अक्सर कई बैंक छूट प्रदान करते हैं। ये ऑफर या तो सालाना या तिमाही आधार पर दिए जाते हैं। क्रेडिट कार्ड पर भी भारी छूट मिल रही है। इसके अतिरिक्त, जब भी वे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं और उन्हें यात्रा और अन्य वेबसाइटों पर रिडीम करते हैं, तब भी अंक एकत्र कर सकते हैं।

जल्दी बुक करें: समय से पहले अपनी यात्रा  प्लान बनाने की कोशिश करें। पीक हॉलिडे सीजन के दौरान, कीमतें बहुत अधिक होती हैं। सबसे सुरक्षित तरीका जल्दी बुक करना है जब कई ऑप्शन  उपलब्ध हों और कीमतें तुलनात्मक रूप से कम हों।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.