Travels : मनाली घूमने का बना रहे है प्लान तो इन गतिविधियों का आनंद जरूर लें

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jan 2023 04:05:36 PM
Travels : If you are planning to visit Manali then definitely enjoy these activities

मनाली अपने बेहतरीन नजारों और खूबसूरत घाटियों की वजह से लाखों लोगों के पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है। हनीमून हो, दोस्तों के साथ मस्ती हो या फिर परिवार के साथ छुट्टियां, मनाली सभी के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। रोमांस हो या रोमांच, मनाली हर तरह से पर्यटकों के दिलों में अपनी जगह बनाता है। मनाली में आप ऐसी कई रोमांचक गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं, जो आपकी यात्रा को हमेशा के लिए यादगार बना देंगी। अगर मनाली जाने का प्लान है तो इन गतिविधियों का मजा जरूर लें।

1. मनाली में ट्रेकिंग
 
ट्रेकिंग मनाली में सबसे पॉपुलर साहसिक गतिविधियों में से एक है। आप यहां कई पर्यटन स्थलों पर ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं। ट्रेकर्स को पहाड़ों और जंगलों के बीच से कई किलोमीटर तक ट्रेकिंग का आनंद उठा सकते  है। इन रास्तों में नदियां, झरने और ऊंचे पहाड़ देखने को मिलते हैं। 

2. मनाली मोटरबाइकिंग
 
पहाड़ों में मोटरबाइक की सवारी करना बड़े साहस और उत्साह का कार्य माना जाता है। पर्यटक गाटा लूप्स, मोरे मैदान, बारालाचा ला दर्रा, खारदुंग ला दर्रा, नुब्रा घाटी, कारगिल, द्रास, पैंगोंग त्सो, केलांग, तानलोंग ला और रुमसे जैसे पर्यटन स्थलों से होते हुए यहां मोटरबाइकिंग का आनंद ले सकते हैं। यहां मोटरबाइकिंग की फीस 6000 रुपये से शुरू होती है।

3. मनाली से स्नो स्कूटर
 
मनाली में मज़ेदार साहसिक खेलों में से एक स्नो स्कूटर है। इस खेल ने अपार पॉपुलैरिटी  हासिल की है और पर्यटकों द्वारा भी इसे अत्यधिक पसंद किया जाता है। इस स्कूटर के जरिए आप बर्फ में ड्राइव करते हुए 2 किमी तक जा सकते हैं। इस स्कूटर को आप या तो किसी ट्रेनर की मदद से चला सकते हैं या फिर आप खुद इस स्कूटर को चलाकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं। सोलंग वैली या रोहतांग पास में आप स्नो स्कूटर का लुत्फ उठा सकते हैं। आप इस गतिविधि के लिए 200 से 1000 रुपये के बीच जा सकते हैं।

4. मनाली में जिपलाइनिंग गतिविधि
 
यह क्रिया जंगलों के ऊंचे पहाड़ों के बीच में की जाती है। जिपलाइनिंग में आपको कमर में रस्सी बांधकर एक छोर से दूसरे छोर तक जाना होता है। इस एक्टिविटी को करवाने के लिए आपके साथ कई ट्रेनर मौजूद होते हैं, जो आपकी सुरक्षा का खास ख्याल रखते हैं। जिपलाइनिंग एक बेहद रोमांचकारी और दिल को छू लेने वाली गतिविधि है। मनाली में जिपलाइनिंग हरिपुर और सोलंग घाटी में की जाती है। यह गतिविधि यहां 1300 रुपये से शुरू होती है।

5. मनाली में नदी पार करना
 
आपने नदी में नौका विहार का आनंद लिया होगा। आपको भी तैरने का शौक होगा लेकिन ऊपर से रस्सी के सहारे नदी पार करना कैसा रहेगा? यह एक साहसिक गतिविधि है जिसे आपको अपनी मनाली यात्रा के दौरान बिलकुल नहीं छोड़ना चाहिए। वन विहार और सोलंग घाटी में नदी पार की जाती है। इसकी फीस 350 रुपए प्रति व्यक्ति है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.