Travels : होली के उत्सव का लेना है आंनद तो इन जगहों पर जरूर जाए

Samachar Jagat | Monday, 20 Feb 2023 03:40:39 PM
Travels : If you want to enjoy the festival of Holi then you must visit these places

होली भारत में सबसे लोकप्रिय  त्योहारों में से एक है जिसे सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार "रंगों के त्योहार" के रूप में जाना जाता है और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस वर्ष, होली 8 मार्च को मनाई जाएगी, और यह भारत के रंगीन और विविध देश का पता लगाने का सही समय है। होली है एक ऐसा त्योहार जो लोगों को एक साथ लाता है, सद्भाव को बढ़ावा देता है, और पूरे देश में खुशी और खुशी फैलाता है। आप भी इस होली पर भारत में इन जगहों पर एक खुशी का जश्न मनाने के लिए जाएं।

मथुरा और वृंदावन

उत्तर प्रदेश में मथुरा और वृंदावन भगवान कृष्ण की जन्मस्थली हैं और यहां होली बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। सप्ताह भर चलने वाले उत्सव की शुरुआत बरसाना में लट्ठमार होली से होती है, जहां महिलाएं पुरुषों को लाठी से मारती हैं और यह एक मजेदार और रंगीन तमाशा है।

जयपुर

राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर में भव्य होली समारोह का आयोजन किया जाता है। शहर म्यूजिक , डांस और रंगों के साथ त्योहार मनाया जाता है।

उदयपुर

उदयपुर राजस्थान का एक खूबसूरत शहर है जो शाही तरीके से होली मनाता है। मेवाड़ शाही परिवार एक भव्य जुलूस का आयोजन करता है, जो शाही निवास से शुरू होता है और मानेक चौक पर समाप्त होता है। जुलूस सजे-धजे हाथी, घोड़े और ऊंटों के साथ होता है और पूरा शहर रंगों में सराबोर हो जाता है।

दिल्ली

राजधानी दिल्ली अपने अनोखे अंदाज में होली मनाती है। हर साल शहर में आयोजित होने वाला होली काउ फेस्टिवल किसी भी व्यक्ति के लिए जरूरी है जो त्योहार को आधुनिक तरीके से अनुभव करना चाहता है। त्योहार में म्यूजिक , डांस , भोजन और निश्चित रूप से रंग शामिल हैं।

आगरा

होली मनाने के लिए आगरा सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आगरा हर साल शानदार होली समारोह आयोजित करता है। होली यहाँ बड़े उत्साह और जोश के साथ  रंगों के साथ खेलकर, स्वादिष्ट भोजन और मिठाइयाँ खाकर, ठंडाई के गिलास नीचे करके और उत्साहित म्यूजिक पर डांस करके मनाई जाती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.