Travels News : ट्रैन में यात्रा करने वाले पैसेंजर्स के लिए रेलवे ने निकाले ये नियम

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2023 02:15:53 PM
Travels News : Railways came out with these rules for passengers traveling in trains

ट्रेनों में रोजाना लाखों यात्री सफर करते रहते हैं। रेलवे ने यात्रियों के लिए आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए कई सुविधाएं प्रदान की हैं। भारतीय रेलवे ने हाल ही में यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए शांतिपूर्ण नींद सुनिश्चित करने के लिए रात के नियमों को अपडेट किया है।

ट्रेन से यात्रा करते समय पालन करने के लिए रात के नियम:

1. स्पीकर पर गाने बजाने पर प्रतिबंधित है। रात में म्यूजिक सुनने वाले यात्रियों को ईयरफोन का इस्तेमाल करना चाहिए या वॉल्यूम कम कर देना चाहिए।

2. सीट, डिब्बे या कोच में रात के समय फोन पर जोर से बात न करें।

3. यात्रियों को रात 10 बजे के बाद लाइट चालू करने की अनुमति नहीं है, लेकिन नाइट लाइट का उपयोग करने की अनुमति है।

भारतीय रेलवे ने कहा कि रात में यात्रा करने वाले यात्रियों को नियमों का पालन करना चाहिए और अधिकारी जुर्माने सहित उचित कार्रवाई करेंगे।

टीटीई और अन्य रेलवे कर्मचारी रात में यात्रियों की निगरानी करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई यात्री साथी यात्रियों की नींद में ख़राब कोशिश न करे। रात में सफर के दौरान किसी तरह की परेशानी होने पर यात्री टीटीई से बात कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे यात्रियों को एआई-आधारित रेलमित्र ऐप का उपयोग करने की सलाह देता है, जो यात्रियों के लिए परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने में मदद करता है। रेलमित्र ऐप के जरिए ट्रेन शेड्यूल, पीएनआर स्टेटस, रियल टाइम ट्रेन रनिंग स्टेटस, खाना ऑर्डर करना, शिकायत दर्ज करना और भी बहुत कुछ किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.