Travels : हनीमून डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट है भारत में ये 5 जगह

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2022 03:38:51 PM
Travels :  These 5 places in India are best for honeymoon destination

शादी के बाद हनीमून पर जाना कपल के लिए घूमने-फिरने के साथ-साथ एक-दूसरे को समझने का अच्छा मौका होता है। हर कपल की ख्वाहिश होती है कि उनका हनीमून उनके लिए हमेशा यादगार रहे। कभी-कभी लंबे समय तक यह तय करना संभव नहीं होता कि कहां जाना है। भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो किसी भी कपल के हनीमून पर जाने के लिए बेस्ट हैं।

यहां भारत में 5 खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन हैं: 

1. जम्मू कश्मीर

भारत में कश्मीर हनीमून डेस्टिनेशन के लिए यह लोगों की पहली पसंद है। एक तरफ फूलों से सजे बोट हाउस आपको डल झील में बुला रहे हैं तो दूसरी तरफ बाजारों की चहल-पहल आपको अपनी ओर खींचती है। अगर आप यहां आने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले डल झील की रोमांटिक शिकारा राइड का लुत्फ उठाएं। फिर गुलमर्ग में दुनिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स का लुत्फ उठाएं। पटनीटॉप की ऊंची पहाड़ियों पर भी जरूर जाएं। अगर आप उन कपल्स में से हैं जो शांति से रहना पसंद करते हैं तो कश्मीर आपके लिए बिल्कुल बेस्ट जगह है।

2. औली

 
कुछ लीक से हटकर और अनोखी जगहों में औली सबसे ऊपर आता है। चारों तरफ बर्फ से ढके पहाड़ों का नजारा आपको स्की जैसा एडवेंचर करने के लिए मजबूर कर सकता है। यहां दुनिया की सबसे ऊंची औली झील बेहद खूबसूरत नजर आती है। अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो गुरसो बुग्याल के रहस्यमयी रास्तों पर ट्रेकिंग करें। औली एक स्की डेस्टिनेशन भी है, बर्फ से ढके खूबसूरत नजारों के बीच आप यहां स्की भी कर सकते हैं।

3. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
 
पानी की नीली चादर, प्राचीन सफेद समुद्र तट, घने जंगल और पूरे द्वीप पर पड़ने वाली धूप बेहद रोमांटिक लगती है। यह बीचसाइड डेस्टिनेशन शादीशुदा कपल के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। अंडमान में समुद्र तट के अलावा आप सेल्युलर जेल में भी लाइट एंड साउंड शो का मजा ले सकते हैं। कई कपल डूबते सूरज को देखना चाहते हैं।  इसके अलावा, हैवलॉक द्वीप पर एलिफेंट बीच पर स्नॉर्केलिंग का आनंद लें। समुद्र तट, शांतिपूर्ण जगह पसंद करने वाले कपल के लिए, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह एक अच्छा ऑप्शन है।

4. शिलांग

 हरी-भरी वादियां, नीला आसमान और दूधिया सफेद झरने, ये सारे नजारे शिलांग को बेहद रंगीन बनाते हैं। यहां आपको हर गली में चहल-पहल देखने को मिलेगी, बाजारों की रौनक आपको कुछ न कुछ खरीदने पर मजबूर कर सकती है।  शिलांग में आप देश के सबसे ऊंचे जलप्रपात नोहकलिकाई जलप्रपात का आनंद ले सकते हैं। अगर आप कलाकृतियों को देखने के बेहद शौकीन हैं तो आप डॉन बॉस्को सेंटर में जाकर इनका लुत्फ उठा सकते हैं।  

5. तवांग

 तवांग अपने आप में पहाड़ों और मठों से घिरा शहर है। यहां आने वाले लोगों को हमेशा लगता है कि वे किसी और खूबसूरत दुनिया में आ गए हैं। अगर आप फरवरी के महीने में तवांग जा रहे हैं तो यहां आपको एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। तिब्बती नववर्ष इसी महीने में मनाया जाता है। माधुरी झील तवांग की सबसे लोकप्रिय झीलों में से एक है। यह झील पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध है।   



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.