Travels : दक्षिण भारत में है ये 5 सबसे प्रसिद्ध स्थान ,जो बनाएगा आपकी यात्रा को यादगार

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Sep 2022 02:40:55 PM
 Travels : These are the 5 most famous places in South India, which will make your trip memorable

दक्षिण भारत की संस्कृति, पारंपरिक मूल्यों, भव्य समुद्र तटों और सुरम्य दृश्यों से टूरिस्ट आकर्षित होते हैं। अलेप्पी के बैकवाटर से लेकर मुन्नार के विशाल वृक्षारोपण और मदुरै और तंजावुर के ऐतिहासिक शहरों तक, दक्षिण भारत में असंख्य गेटवे देखने लायक हैं।  दक्षिण में कई लुभावने स्थान हैं जहाँ आप अपने परिवार के साथ या एकल घूम सकते है। आइए जानते है उन स्थान के बारें में 

1. गोकर्ण:


गोकर्ण, सुनहरे समुद्र तटों वाला एक शहर, जिसका नाम ओम बीच और हाफ मून बीच है. जो अपने आकार के कारण बेंगलुरु से लगभग 483 किलोमीटर दूर है।  ऊंचे ताड़ के पेड़ों, चट्टानों पर धुलती हुई शांत समुद्र की लहरे  है। महाबलेश्वर मंदिर संतों और उपासकों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है।

2. मुन्नार


केरल का मुन्नार शहर अपनी पन्ना पहाड़ियों के लिए जाना जाता है, जो चाय के बागानों की भीड़ से आच्छादित हैं। स्थान में पूरे साल जगमगाते झरने और खूबसूरत मौसम होता है। किसी ट्रीहाउस में रहकर या फिर किसी टी एस्टेट के टूर पर जाकर आप अपनी वेकेशन आनंद ले  सकते हैं।

3. ऊटी


 ऊटी, जिसे आमतौर पर हिल स्टेशनों की रानी के रूप में जाना जाता है, गर्मियों के सुंदर मौसम का एक सुंदर गंतव्य है। यह तमिलनाडु का एक आश्चर्यजनक शहर है जो पश्चिमी घाट की नीलगिरी श्रेणी में स्थित है। ऊटी आने वाले पर्यटक इस क्षेत्र की नीली पहाड़ियों और हरे-भरे वनस्पतियों के लुभावने परिदृश्य में है।  
 
4. कोडईकनाल


तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले के केंद्र में कोडाईकनाल का आश्चर्यजनक शहर है। कोडईकनाल, जिसे "हिल स्टेशनों की राजकुमारी" के रूप में जाना जाता है, शहरवासियों के लिए एक आदर्श स्थान है। सिल्वर कैस्केड फॉल्स, बेरीजाम लेक, पांबर फॉल्स और अन्य जैसे स्थानों की यात्रा करें ताकि क्षेत्र का सबसे अच्छा अनुभव हो सके।

 5. कुर्ग


दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक कूर्ग है, जो अपने राजसी और समृद्ध परिदृश्य के लिए जाना जाता है। कर्नाटक का एक हिस्सा कुर्ग अपने चाय और कॉफी के बागानों के लिए प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र में कई पर्यटन स्थल हैं, जिनमें अभय जलप्रपात, मदिकेरी किला और इरुप्पु जलप्रपात शामिल हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.