TRAVELS : भारत में इन बीच को मिला ब्लू फ्लैग इको टैग ,जहां घूमना आपके लिए है बेस्ट

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Nov 2022 02:39:13 PM
TRAVELS : These beaches got the Blue Flag Eco tag in India, where walking is best for you

विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित 'ब्लू फ्लैग' इको-लेबल को लक्षद्वीप के दो नए भारतीय समुद्र तटों - मिनिकॉय थुंडी बीच और कदमत बीच से सम्मानित किया गया है। दोनों समुद्र तटों में सफाई और रखरखाव के साथ-साथ तैराकों की सुरक्षा के लिए समर्पित कर्मचारी हैं। वे फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन (एफईई) द्वारा अनिवार्य सभी 33 मानदंडों का अनुपालन करते हैं।  भारत में अब ब्लू फ्लैग प्रमाणन के तहत 12 समुद्र तट प्रमाणित हो गए हैं, जो दुनिया के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों को दिया गया एक इको-लेबल है।

अन्य 10 समुद्र तट गुजरात में शिवराजपुर, दीव में घोघला, कर्नाटक में कासरकोड और पदुबिद्री, केरल में कप्पड, आंध्र प्रदेश में रुशिकोंडा, ओडिशा में गोल्डन, अंडमान और निकोबार में राधानगर, तमिलनाडु में कोवलम और पुडुचेरी में ईडन हैं।

मिनीकोय थुंडी बीच


 
लक्षद्वीप के दूसरे सबसे बड़े और सबसे दक्षिणी द्वीप पर स्थित, मिनिकॉय थुंडी पश्चिमी तरफ एक बड़ा, प्राचीन लैगून है, जो दो प्रवेश द्वारों में लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर है। सफेद रेत से अटे और लक्षद्वीप में सबसे सुरम्य समुद्र तटों में से एक माना जाता है, इसका निर्माण 1885 में किया गया था। यह द्वीप 11 किलोमीटर लंबा है। इसका प्रसिद्ध प्रकाशस्तंभ भारत में सबसे पुराने में से एक है। 

 समुद्र तटों में स्नान झोपड़ी और चेंजिंग रूम हैं। पैदल चलने और तैरने के अलावा, पैडल बोटिंग, कयाकिंग और नौकायन समुद्र तट पर कुछ गतिविधियाँ हैं। आपके ठहरने को आरामदायक बनाने के लिए पर्याप्त पर्यटक आवास भी हैं।

कदमत बीच


कदमत बीच  0.57 किलोमीटर चौड़ा और 11 किलोमीटर लंबा है। दक्षिण में अमिनी द्वीप और उत्तर में चेतलाट द्वीप के बीच स्थित है। पश्चिम में इसका सुंदर उथला लैगून पानी के खेल के लिए आदर्श है, जिसमें कायाक, पेडल नौकाएं, नौकायन नौकाएं, स्कीइंग नौकाएं और कांच के नीचे वाली नौकाएं शामिल हैं। सबसे अच्छे आकर्षण लंबे रेतीले समुद्र तट हैं जो धूप सेंकने के लिए जाने जाते हैं। स्कूबा डाइविंग सेंटर भी वाटर-स्पोर्ट्स के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक पॉपुलर आकर्षण है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.