Travels : भारत में बारिश के दिनों में सबसे खूबसूरत नजर आती है ये जगह

Samachar Jagat | Friday, 30 Sep 2022 03:02:44 PM
 Travels : This place looks most beautiful during rainy days in India

मानसून समय घूमने और विविध वनस्पतियों और जीवों को देखने का आनंद लेने  के लिए सबसे अच्छा है। बारिश के दिनों में देश के कुछ स्थानों पर सबसे खूबसूरत नजारा है जिसका आनंद आप अन्य मौसमों में नहीं उठा सकते हैं। आइए दखते है उन जगहों को जो बारिश के दिनों में मौसम शानदार होते है।

कोंकण तट

पश्चिमी घाट वास्तव में मानसून के समय अवश्य ही देखने योग्य हैं। मुंबई से गोवा तक दक्षिण की ओर चलने वाली तटरेखा में तट की एक सुरम्य पट्टी शामिल है। पोस्टकार्ड-एस्क समुद्र तटों, मछली पकड़ने के गांवों और शानदार किलों की फोटोज लेने के लिए बेस्ट ही । भीषण गर्मी के बिना गर्मी की छुट्टियां बिताने का यह सही समय है।

कोडईकनाल


पलानी हिल्स में मदुरै से 120 किमी उत्तर पश्चिम में इस धुंध भरे हिल स्टेशन है। यह ऊटी की तुलना में अधिक अच्छा स्थान है। कोडाइकना अपनी हरियाली, ठंडी जलवायु और एक हिल स्टेशन में धीमी गति की अपेक्षा के लिए प्रसिद्ध है। आप मैगनोलिया, महोगनी, मर्टल और रोडोडेंड्रोन जैसे सदाबहार चौड़ी पत्ती वाले पेड़ भी देख सकते हैं।
 
फूलों की घाटी

यह स्थान केवल मानसून के मौसम में पर्यटकों के लिए खुला रहता है और वर्ष के अधिकांश भाग में बर्फबारी के कारण बंद रहता है। वर्ष के इस समय के दौरान उत्तराखंड में स्थित घाटी में अद्वितीय किस्म के फूल खिलते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.