Travels Tips : उदयपुर में घूमने का बना रहे है प्लान तो इन बातों का रखे ध्यान

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2023 02:43:02 PM
Travels Tips : If you are planning to visit Udaipur then keep these things in mind

उदयपुर राजस्थान का एक खूबसूरत शहर है जहां  प्राकृतिक परिदृश्य, भव्य महल, किले, म्यूजियम और सबसे  सुन्दर झीलें हैं। उदयपुर को 'झीलों का शहर' भी कहा जाता है।उदयपुर में देखने के लिए वास्तुकला और ऐतिहासिक स्मारकों के मामले में शहर में बहुत कुछ है। आप घूमने का प्लान बना रहे तो उदयपुर की यात्रा जरूर करें। 

उदयपुर की  यात्रा करते समय इन बातो का रखे ध्यान 

1. घूमने का सबसे अच्छा समय

उदयपुर में मौसम सुहावना बना रहता है और शहर के दर्शनीय स्थलों का बेहतर दृश्य दिखाई देता है। उदयपुर में गर्मियाँ राजस्थान के अन्य शहरों की तरह ही बहुत कठोर होती हैं और इससे बचना चाहिए।

2. आवागमन का तरीका

ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप शहर में दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। आप या तो स्कूटर या बाइक किराए पर ले सकते हैं । यदि आप बजट पर बहुत सख्त नहीं हैं तो आप प्रमुख दर्शनीय स्थलों पर जाने के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं।

3. लक्ज़री होटल

उदयपुर में ठहरने के लिए झील के नज़ारों वाले आलीशान लक्ज़री होटलों से लेकर शेयर डॉर्मिटरी वाले बजट हॉस्टल तक, उदयपुर में हर यात्री के लिए सब कुछ है।
 
4. महलों में हेरिटेज वॉक करें

उदयपुर में मानसून पैलेस, सिटी पैलेस और अन्य शाही महलों में शानदार उद्यान हैं जहां आप अवकाश की सैर का आनंद ले सकते हैं और स्थान की स्थापत्य सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। 

5. केवल लाइसेंसशुदा गाइड का ही उपयोग करें

किसी भी नए शहर की यात्रा करते समय सबसे महत्वपूर्ण है लाइसेंस प्राप्त गाइड का उपयोग करना। गाइड को काम पर रखने से पहले हमेशा उनकी पहचान की जांच करें। ऑटो वालों या कैब ड्राइवरों से आपका मार्गदर्शन करने के लिए न कहें क्योंकि वे आपको धोखा दे सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.