Travels Tips : दिल्ली में अपने बिजी शेड्यूल से परेशान हो गए तो इन शहरो में घूमने जरूर जाए

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2023 01:09:01 PM
Travels Tips : If you are troubled by your BG schedule in Delhi, then you must visit these cities

आप दिल्ली में रहते हो और अपने बिजी शेड्यूल से ब्रेक लेना चाहते हो। सौभाग्य से, दिल्ली के पास ऐसे कई लुभावने और सुंदर शहर है। जिससे आपको अपने बीजी शेड्यूल से आराम मिल सकता है। आइए जानते है उन शहरों के बारे में जहां आप एक वीक आनंद से बिता सकते है। 

जयपुर

जयपुर को "पिंक सिटी" के रूप में जाना जाता है। जयपुर राजस्थान में एक ऐतिहासिक गंतव्य है जो राष्ट्रीय राजधानी से केवल 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जयपुर अपनी संस्कृति, वास्तुकला और इतिहास के लिए जाना जाता है। आप यह पर सप्ताहांत की छुट्टी बिता सकते है। जयपुर में ऐसे कई स्थल हैं जहां आप आनंद उठा सकते हैं जैसे कि सिटी पैलेस, आमेर किला, हवा महल, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम , नाहरघर किला और जंतर मंतर । आप यहां पर बाजारों का आनंद ले सकते हैं और स्वादिष्ट राजस्थानी का स्वाद ले सकते हैं। पॉपुलर चोखी ढाणी में व्यंजन।  

ऋषिकेश


 

हिमालय की तलहटी में बसा, ऋषिकेश एक आदर्श आध्यात्मिक गंतव्य है जहां आप सप्ताहांत की छुट्टी का आनंद ले सकते है । यहां आपको कई ऐसे आश्रम मिलेंगे जहां आप योग और ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं । यदि आप साहसिक खेलों में अधिक रुचि रखते हैं, तो आप गंगा में रिवर राफ्टिंग के लिए भी जा सकते हैं। यह आपको प्रकृति से जुड़ने, आराम करने और कायाकल्प करने का अवसर प्रदान करता है।

मक्लिओडगंज

दिल्ली से केवल 478 किलोमीटर दूर हिमाचल प्रदेश में एक खूबसूरत स्थान, मैक्लोडगंज एक सुरम्य हिल स्टेशन है। जहाँ पर आपको शांत स्थान  और उसके आस-पास हरियाली देखने को मिलेगी । आप नामग्याल मठ और भागसू जलप्रपात से शुरुआत कर सकते हैं, और बीर बिलिंग और त्रिउंड ट्रेक के आसपास अपना काम कर सकते हैं। आप यहां पर अपनी छुट्टियों का आनंद उठा सकते है। 

लैंसडाउन

दिल्ली से लगभग 280 किलोमीटर दूर, लैंसडाउन एक विचित्र हिल स्टेशन है जो आपको हैरान कर देने वाला नजारा दिखता है। गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल वॉर मेमोरियल, सेंट मैरी चर्च, ताड़केश्वर महादेव मंदिर, कालागढ़ टाइगर रिजर्व और बहुत कुछ देखने को मिलेंगे। यदि आप हिमालय और प्रकृति की सुंदरता देखना चाहते हैं, तो आप सैर पर जा सकते हैं और बर्ड वाचिंग का आनंद ले सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.