Travels Tips : ट्रेवल करते समय रखें इन बातों का खास ध्यान

Samachar Jagat | Wednesday, 25 Jan 2023 01:49:23 PM
Travels Tips : Keep these things in mind while traveling

हम सुरक्षित रूप से घूमना पसंद करते है और ट्रेवल अधिक से अधिक अच्छा  सुन्दर बन  रहा है।  लोग नियमित रूप से अपने कस्बों, शहरों और देशों के बाहर घूमने जाते हैं। यदि आप किसी भी छुट्टी के लिए घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो नई जगहों पर जाने की प्रत्याशा को अपने निर्णय को प्रभावित न करने दें। अधिकांश बड़े होटल व्यवसायों के कंप्यूटर सिस्टम और हाल ही में होटल सिस्टम हैक की भेद्यता के कारण आपकी पर्सनल और फाइनेंशली जानकारी खतरे में पड़ सकती है।

अगर हम अपनी ट्रेवल्स के लिए जरूरत की सभी चीजों को तैयार करने में बहुत सावधानी बरतते हैं, तो भी हम में से कई प्रस्थान से पहले मुख्य फाइनेंशल डिटेल्स  को अक्सर अनदेखा कर देते हैं। हम या तो उन्हें ध्यान में रखना भूल जाते हैं क्योंकि हम  घूमने  में बीजी रहते हैं । घूमने के दौरान अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए नीचे कुछ फाइनेंशली सुझाव दिए गए हैं:

सेविंग :


जब आप घूमने का प्लान बनाते हैं और अंत में प्लान्स सफल हो जाते हैं, तब भी सेविंग करना हर समय की जाने वाली चीजों में से एक है। सेविंग करने से वास्तव में आपको अपने घूमने और अन्य स्थितियों में भी पैसे खर्च करने में मदद मिलेगी।  
 
एस्टिमेटेड बजट बनाएं:


घूमने का  प्लान बनाने से पहले हम जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वह है एस्टिमेटेड बजट नहीं बनाना। यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि ट्रेवल के प्रत्येक पहलू पर एक व्यक्ति को कितना खर्च करना पड़ सकता है। शुरुआत करने वालों के लिए, एक सामान्य विचार लें कि होटल, टिकट, ट्रेवल की सवारी और भोजन पर कितना खर्च हो सकता है। आप चीजों को खरीदने पर कितना खर्च करेंगे, इसका एक छोटा सा बजट बनाएं। ये आपको समग्र बजट बनाने में मदद करेंगे।
 
डेबिट की जगह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें:


डेबिट कार्ड के उपयोग के बजाय ट्रेवल करते समय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें क्योंकि क्रेडिट कार्ड के खर्च को सीमित करना विवेकपूर्ण होगा। यदि आपका पर्स खो जाता है तो डेबिट कार्ड कम सुरक्षा प्रदान करते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड पर धोखाधड़ी के आरोपों से निपटने में कम परेशानी होती है। क्रेडिट कार्ड के बजाय अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करें यदि आपको नकदी निकालने की जरूरत है, क्योंकि क्रेडिट कार्ड में महत्वपूर्ण शुल्क होते हैं।

सेविंग अकाउंट खोलें:
यह जानकर वास्तव में सुकून मिल सकता है कि घर छोड़ने से पहले आपके सभी बिलों का ध्यान रखा जाता है। एक तरीका एक विशेष सेविंग अकाउंट खोलना है। ऐसा अकाउंट चुनें जो उच्चतम इंट्रेस्ट रेट प्रदान करता हो और एटीएम-सुलभ न हो।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.