एम्स में जल्द शुरू होगा नाक के टीके का ट्रायल

Samachar Jagat | Thursday, 09 Sep 2021 10:03:00 AM
Trial of Nasal vaccine to begin soon in AIIMS

नई दिल्ली: इंडिया बायोटेक के नेज़ल कोरोना वैक्सीन का 2/3 दौर का क्लिनिकल परीक्षण जल्द ही एम्स, दिल्ली में किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, कुछ हफ्तों में नेज़ल वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो जाएगा। भारत बायोटेक के कोवैक्सिन का एम्स में भी परीक्षण किया गया था। इंडिया बायोटेक के इंट्रानैसल वैक्सीन को दूसरे चरण के परीक्षण के लिए नियामकीय मंजूरी मिल गई है।

वहीं, इस क्लीनिकल ट्रायल के संचालन के लिए एम्स एथिक्स कमेटी को मंजूरी के लिए भेजा गया है। डॉ. संजय राय नाक में दी जाने वाली वैक्सीन के ट्रायल के प्रमुख अन्वेषक होंगे। क्लिनिकल ट्रायल के लिए एम्स अस्पताल की एथिक्स कमेटी से अनुमति लेनी होगी, जिसके लिए भारत बायोटेक ने आवेदन किया है।


 
दुनिया भर की कंपनियां दी जाने वाली नेज़ल स्प्रे वैक्सीन पर काम कर रही हैं। नाक के टीके को अधिक प्रभावी माना जाता है और यह गेम-चेंजर साबित हो सकता है। नाक के जरिए वैक्सीन देने के कई फायदे हैं, पहला यह कि इससे सुई (सिरिंज) की जरूरत खत्म हो जाएगी, जिससे चोट और संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा। इसके अलावा इन टीकों को प्रशासित करना भी आसान है। इनमें से कई नाक के टीकों का बच्चों के लिए भी परीक्षण किया जा रहा है। अगर यह सफल रहा तो बड़ी राहत होगी।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.