Beauty Tips: खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें बियर, जाने सभी फायदे

Samachar Jagat | Monday, 19 Sep 2022 04:01:22 PM
Try beer for beautiful and glowing skin, know all the benefits

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और ग्लोइंग हो। खूबसूरत और चिकनी त्वचा (स्पॉटलेस ग्लोइंग स्किन) पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। कोई घरेलू नुस्खे आजमाता है तो कोई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है। लेकिन हर किसी को मनचाहा फल नहीं मिलता। अगर आप भी खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो आपको बीयर ट्राई करनी चाहिए। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। वैसे तो बीयर पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन यह त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हॉप्स एक फूल है जिसका उपयोग बियर बनाने के लिए किया जाता है। इस फूल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-मेलेनोजेनिक गुण होते हैं। जानिए बियर त्वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है।

त्वचा पर बियर लगाने के फायदे फायदे

1. बीयर को त्वचा पर लगाने से बैक्टीरिया का संक्रमण कम हो जाता है। जिससे मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है।
2. बीयर मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है। यूरोपियन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरोलॉजी के शोध के अनुसार बीयर में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत कोशिकाओं को हटाता है।
3. रोजाना बीयर को त्वचा पर लगाने से त्वचा में निखार आता है। बीयर में हाइड्रोक्विनोन नामक पदार्थ होता है जो हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है।

बीयर को त्वचा पर कैसे लगाएं?

1. बीयर और नारियल तेल : आप एक चम्मच बियर में एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

2. बीयर और संतरे का रस : आप संतरे के रस और बीयर को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आधा कप बीयर में दो चम्मच संतरे का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने के बाद एक और परत लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

3. बीयर और स्ट्रॉबेरी : आप बीयर और स्ट्रॉबेरी से भी फेस पैक बना सकते हैं।  इसके लिए तीन स्ट्रॉबेरी को मैश करके उसमें एक चम्मच बियर मिलाएं। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.