Tulsidas Jayanti 2022: जानिए इतिहास, प्रसिद्ध लेखक की जयंती का महत्व

Samachar Jagat | Thursday, 04 Aug 2022 11:06:31 AM
Tulsidas Jayanti 2022: Know history, importance of birth anniversary of famous writer

तुलसीदास जयंती पर प्रसिद्ध कवि और संत गोस्वामी तुलसीदास की जयंती मनाई जाती है। उत्तर भारत में तुलसीदास जयंती श्रावण अमावस्या के सात दिन बाद मनाई जाती है। आज तुलसीदास की 525वीं जयंती है।  जिसे तुलसीदास जयंती 2022 के रूप में मनाया जाएगा।

गोस्वामी तुलसीदास कौन थे?
'श्री रामचरितमानस', हिंदू साहित्य की सबसे बड़ी कृतियों में से एक, तुलसीदास द्वारा लिखी गई थी। यह 'रामायण' का अवधी अनुवाद है, जिसे अकादमिक और गैर-पेशेवर दोनों पढ़ सकते हैं। कहा जाता है कि उनका सामना भगवान हनुमान से हुआ था। जिन्होंने उन्हें पवित्र पाठ लिखने में सहायता की थी। बाद में पता चला कि वह भगवान राम से भी मिले थे।

तुलसीदास द्वारा बारह उपन्यास लिखे गए।  जिन्होंने हिंदी भाषा के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने मंच पर रामायण नाटकों के प्रदर्शन की प्रथा भी स्थापित की। भगवान हनुमान के लिए प्रार्थना 'हनुमान चालीसा' की उनकी रचना, एक और उल्लेखनीय योगदान है।

तुलसीदास जयंती का महत्व
तुलसीदास एक प्रसिद्ध लेखक हैं जिन्होंने हिंदी साहित्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। लेखक के जन्म की वर्षगांठ पर, लोग उन्हें सम्मानित करने के लिए उनकी  किताबें, भजन, कविता और अन्य धार्मिक लेखन पढ़ते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.