हल्दी साइड इफेक्ट: इन लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन

Samachar Jagat | Thursday, 28 Apr 2022 03:14:37 PM
Turmeric Side Effects:

हल्दी के नकारात्मक प्रभाव: हल्दी का उपयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है। हल्दी न केवल आपके स्वास्थ्य बल्कि आपकी सुंदरता की भी रक्षा करती है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक होता है। हल्दी के इन गुणों के अलावा अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह लाभकारी स्थान व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानें कि किन लोगों को सीमित मात्रा में हल्दी का सेवन करना चाहिए

हल्दी कितनी खाएं
विशेषज्ञ हल्दी के लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको प्रतिदिन एक चम्मच हल्दी का सेवन करना चाहिए। लेकिन इससे ज्यादा हल्दी का सेवन करने से आपको फायदे की जगह से हाथ धोना पड़ सकता है।हल्दी का ज्यादा सेवन करने से पेट की समस्या और चक्कर भी आ सकते हैं।
पत्थर
जिन लोगों के शरीर में बार-बार पथरी होती है उन्हें हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही हल्दी का सेवन करना चाहिए। हल्दी में ऑक्सालेट होता है। यह ऑक्सालेट शरीर में कैल्शियम को पहचानने योग्य स्थान पर बांधता है। यह गुर्दे की पथरी के प्रमुख कारणों में से एक है, जिससे कैल्शियम अघुलनशील हो सकता है।

गाढ़ा या उल्टी होना
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन अक्सर पाचन की समस्या का कारण बनता है।इसके अधिक सेवन से मोटापा या उल्टी हो सकती है, लेकिन यह समस्या तब होती है जब आप हल्दी का सेवन करते हैं।
मधुमेह
मधुमेह रोगियों को अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है मधुमेह रोगियों के आहार में बहुत सी चीजें नहीं होती हैं इसलिए यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो हल्दी के अधिक सेवन से बचें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.