UIDAI Update: आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं, इसकी जाँच करने के लिए इन स्टेप को करें फॉलो

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Aug 2022 03:29:01 PM
UIDAI update: Follow these steps to check how many mobile numbers are linked with your Aadhar card

आधार कार्ड भारत में एक आवश्यक पहचान दस्तावेज है। आधार कार्ड केवल सरकारी योजनाओं के लिए ही नहीं बल्कि वित्तीय सेवाओं के लिए भी आवश्यक है। यह बैंक खातों, वाहनों और बीमा पॉलिसियों आदि से भी जुड़ा हुआ है। आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ का विवरण होता है।

दूरसंचार विभाग द्वारा धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण (TAFCOP) के लिए दूरसंचार विश्लेषण शुरू किया गया है जो मोबाइल उपयोगकर्ताओं को अपने आधार में पंजीकृत सिम कार्ड की जांच करने की अनुमति देता है।यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके नाम पर कितने नंबर जारी किए गए हैं तो आप इसे दूरसंचार विभाग (DoT) के नए पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं जो आपके आधार कार्ड के खिलाफ जारी किए गए सिम कार्ड की जांच करने में आपकी सहायता करेगा।

DoT द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल को TAFCOP कहा जाता है। विशेष रूप से दूरसंचार विभाग द्वारा जारी नियमों के अनुसार एक नागरिक एक आधार कार्ड से जुड़े केवल 9 मोबाइल नंबर जारी कर सकता है।यह पोर्टल न केवल सूचनात्मक है बल्कि सहायक भी है क्योंकि यह नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है।

अपने आधार कार्ड के  पंजीकृत मोबाइल नंबरों की जांच और सत्यापन के लिए इन स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप  1: TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट - tafcop.dgtelecom.gov.in खोलें।

स्टेप  2: OTP प्राप्त करने के लिए अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें।

स्टेप  3: OTP दर्ज करें और पोर्टल में साइन इन करने के लिए सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें।

स्टेप  4: साइन-इन प्रक्रिया को पूरा करें।

स्टेप  5: फिर आपको एक पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आप सभी अलग-अलग मोबाइल नंबर देख सकते हैं जो आपके विशिष्ट आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं।

नोट: यदि आप ऐसे नंबर देखते हैं जो उपयोग में नहीं हैं या आप पहचान नहीं पाते हैं तो उन्हें रिपोर्ट करें ताकि उन्हें आपके आधार कार्ड से हटाया जा सके।

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.