UPI limit of Your Bank: मैं एक दिन में कितनी बार यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकता हूं?

Samachar Jagat | Saturday, 13 May 2023 01:44:35 PM
UPI limit of Your Bank: How many times can I make payment through UPI in a day?

भारत में डिजिटल लेन-देन की बात आते ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का नाम सामने आता है। UPI ने देश में डिजिटल भुगतान को इतना आसान बना दिया है कि अब हर कोई इसके माध्यम से भुगतान करने में सहज है।


लोग अब हर छोटे-छोटे पेमेंट के लिए कैश की जगह यूपीआई का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। देश में UPI भुगतान हर दिन रॉकेट गति से बढ़ रहा है। भारत से डिजिटल भुगतान में आई इस क्रांति से अन्य देश भी प्रभावित हुए हैं और यही कारण है कि यूपीआई न केवल भारत बल्कि 10 और देशों में भी अपनी सुविधा प्रदान कर रहा है। ये दस देश हैं- ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, सिंगापुर, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, यूएई और यूके।

आपकी बैंक सीमा क्या है

अगर आप ज्यादा यूपीआई इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसकी लिमिट के बारे में भी पता होना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस बैंक के ग्राहक हैं, यूपीआई आपको केवल एक निश्चित राशि भेजने की अनुमति देता है। कई यूपीआई पेमेंट ऐप्स में से गूगल पे ने हर बैंक के लिए पेमेंट लिमिट जारी कर दी है। हम आपको बताते हैं कि आप किस बैंक में रोजाना कितनी रकम भेज सकते हैं।

1. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई): बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये है। UPI की डेली लिमिट भी 1 लाख रुपये है।

2. एचडीएफसी बैंक: बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये (नए ग्राहक के लिए 5000 रुपये), रुपये है। जबकि यूपीआई की डेली लिमिट 1 लाख रुपये है।

3. आईसीआईसीआई बैंक: बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा और दैनिक सीमा 10000 रुपये दोनों है। (गूगल पे यूजर्स के लिए 25000)

4. एक्सिस बैंक: यूपीआई लेनदेन की सीमा और बैंक की दैनिक सीमा 1 लाख रुपये है।

5. बैंक ऑफ बड़ौदा: बैंक की यूपीआई ट्रांजैक्शन लिमिट 25000 रुपये है। हालांकि, बैंक की डेली लिमिट अभी तय नहीं हुई है।

यूपीआई लाइट फीचर

यूपीआई के माध्यम से भुगतान करते समय आपको भुगतान अस्वीकार या त्रुटि का सामना करना पड़ा होगा। इस समस्या को दूर करने के लिए UPI ने पिछले साल UPI Lite को लॉन्च किया था। इस सुविधा का उपयोग करके आप बिना इंटरनेट के भुगतान भेज सकते हैं।

यूपीआई लाइट के साथ, आप बिना किसी परेशानी के और बिना यूपीआई पिन के भुगतान भेज सकते हैं। यूपीआई लाइट के जरिए आप प्रतिदिन 200 रुपये तक भेज सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.