UPI Payment Charges: Big News! UPI चार्जेज को लेकर वित्त मंत्रालय ने जारी किया नया आदेश, फ्री होगी UPI सर्विस, तुरंत चेक करें डीटेल्स

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2023 08:24:02 AM
UPI Payment Charges: Big News! Finance Ministry issued a new order regarding UPI Charges, UPI service will be free, Check details Immediately

 

नयी दिल्ली। हाल ही में खबर आई थी कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की समीक्षा कर रहा है और UPI के माध्यम से किए गए भुगतान पर शुल्क लगा सकता है।


अब वित्त मंत्रालय ने राहत भरी जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा कि सरकार यूपीआई भुगतान सेवा पर कोई शुल्क लगाने पर विचार नहीं कर रही है।

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया, “यूपीआई एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो जनता के लिए बेहद सुविधाजनक है और अर्थव्यवस्था में इसका बड़ा योगदान है। यूपीआई भुगतान सेवा के लिए किसी शुल्क पर विचार नहीं किया जा रहा है। सेवा प्रदाताओं के लिए लागत वसूली के लिए अन्य विकल्पों पर विचार किया जाएगा।”


यूपीआई क्या है
आपको बता दें कि यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तुरंत पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। खास बात यह है कि आप रात हो या दिन कभी भी यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

मनी ट्रांसफर की यूपीआई प्रणाली कैसे काम करती है यूपीआई सुविधा का उपयोग करना काफी आसान है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में कोई भी यूपीआई ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगल पे, भीम आदि डाउनलोड करना होगा। आप अपने बैंक खाते को UPI ऐप से लिंक करके इस प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। यूपीआई के जरिए आप एक बैंक खाते को कई यूपीआई ऐप से जोड़ सकते हैं। वहीं, एक यूपीआई ऐप के जरिए कई बैंक अकाउंट ऑपरेट किए जा सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.