नवरात्रि : व्रत रखने के साथ ही सेहत का भी रखें ख्याल

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Mar 2022 11:29:02 AM
Useful / Special insistence of this thing during Navratri rituals, digestion does not slow down

नवरात्रि के नौ दिनों के उपवास से आपका पेट रहेगा स्वस्थ, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल

  • व्रत के दौरान सिंधव नमक खाना चाहिए
  • नमक खाने के हैं कई फायदे
  • ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

क्या आप जानते हैं नवरात्रि के व्रत में सेंधा नमक का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? नवरात्रि पर्व 2 अप्रैल से शुरू हो रहा है। ऐसे में आपने देखा होगा कि व्रत के दौरान सभी भक्त फल खाते हैं और खाने में सिंधव नमक का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा माना जाता है कि यह नमक बहुत ही शुद्ध होता है। साथ ही इस नमक को बनाते समय किसी भी तरह की केमिकल प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता है इस वजह से इसे व्रत में भी खाया जा सकता है. सफेद और गुलाबी दोनों रंगों का सिंधव नमक बाजार में उपलब्ध है। आप इसके तैयार गन्दे लाकर घर पर ही मिक्सर में पीस सकते हैं. यदि नहीं तो यहां सिर्फ आपके लिए एक नया उत्पाद है! इसे रोजमर्रा की जिंदगी में खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।


पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है
सेंधा नमक का उपयोग पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जाता है। उल्टी या जी मचलने की शिकायत हो तो नींबू के रस में सेंधा नमक मिलाकर पीएं। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

आंखों के लिए फायदेमंद

इसके अलावा सेंधा नमक आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। सेंधा नमक आंखों की रौशनी रोकने के लिए भी उपयोगी होता है।

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो सेंधा नमक आपके लिए मददगार हो सकता है। माना जाता है कि सेंधा नमक में कैल्शियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है। ऐसे में जो लोग जल्दी थक जाते हैं वे सेंधा नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.