Utility : कैसे पता करे अपने आधार पर जारी किए गए सिम कार्डों की संख्या ,जानिए

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Apr 2022 04:27:08 PM
Utility : How to know the number of SIM cards issued on your Aadhaar, know

आधार भारत में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। इसका प्रयोग दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। यही वजह है कि आधार कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी की घटनाएं भी लगातार बढ़ रही हैं। इसलिए अपनी आधार से जुड़ी जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।

मोबाइल सिम कार्ड खरीदने के लिए आपको अपना वैध आधार कार्ड दिखाना होगा और उसके बाद ही आपके नाम से एक सिम जारी किया जाएगा। हालांकि, एक अनजान व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति के आधार कार्ड पर फर्जी तरीके से मोबाइल सिम जारी करने की घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

आधार कार्ड घोटाले से सावधान! धोखाधड़ी से बचने के लिए आधार कार्ड पर ऐसे अपडेट करें   मोबाइल नंबर 

अपराधी आर्थिक और अन्य अपराध करने के लिए दूसरों के आधार नंबर पर जारी सिम कार्ड का उपयोग करते हैं। इसलिए आज यह चेक करते रहना जरूरी है कि कहीं कोई आपके आधार कार्ड नंबर का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। यह पता लगाना काफी आसान है कि आपके आधार से कितने मोबाइल सिम लिंक हैं।

इसे आप अपने स्मार्टफोन में मिनटों में चेक कर सकते हैं। आपके आधार नंबर पर कितने सिम एक्टिव हैं, इसका पता लगाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल बनाया है। इसे टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) नाम दिया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से उपयोगकर्ता अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच कर सकते हैं।

इस पोर्टल पर आपको न सिर्फ अपने आधार से लिंक होने की जानकारी मिलेगी, बल्कि अगर आपकी जानकारी के बिना कोई मोबाइल नंबर आपके आधार नंबर से लिंक है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आप अपने पुराने नंबरों को आधार से अनलिंक कर सकते हैं, जिनका अब आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.