Utility News : छत्तीसगढ़ सरकार देगी किसानों को 150 किलो मुफ्त चावल, जानें डिटेल

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2022 02:00:27 PM
Utility News : El gobierno de Chhattisgarh dará 150 kg de arroz gratis a los agricultores, conozca los detalles

छत्तीसगढ़ सरकार ने एक नए कार्यक्रम की घोषणा की है जो राशन कार्ड वाले किसानों को 150 किलो मुफ्त चावल प्रदान करेगा। मुफ्त राशन कार्यक्रम को  शुरुआत में कोविड-19 महामारी के दौरान लागू किया गया था, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल)  के लाभार्थियों के लिए उपलब्ध होगा। इसके अलावा, सरकार प्राथमिकता वाले राशन कार्ड होल्डर्स को 135-150 किलोग्राम मुफ्त राशन देगी।

जानिए कौन उठा सकता है फायदा:

छत्तीसगढ़ सरकार ने घोषणा की है कि बीपीएल कार्ड होल्डर्स को 150 किलो मुफ्त चावल मिलेगा। यह लाभ इन व्यक्तियों को पहले से नि:शुल्क दिए जा रहे 15-135 किग्रा राशन के अतिरिक्त होगा। राज्य में प्राथमिकता वाले राशन कार्ड होल्डर्स को भी 15-150 किलोग्राम चावल प्राप्त होगा, जो पहले 35 किलोग्राम की मात्रा से अधिक था।

केंद्र और राज्य सरकारों ने घोषणा की है कि दो महीने अक्टूबर और नवंबर के चावल   एक साथ लोगों को दिया जाएगा।  इस अवधि में राशन कार्ड होल्डर्स 150 किलो चावल प्राप्त करने के पात्र होंगे। यह 35 किलो की पिछली मात्रा से वृद्धि है।

 पिछले साल से 31 फीसदी की गिरावट आई है:

कृषि विभाग ने धान के उत्पादन में गिरावट दर्ज की है। 15 जुलाई तक धान के रकबे में पिछले साल की तुलना में 17.4% की कमी आई है। यह काफी हद तक उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल राज्यों में धान के क्षेत्र में 31% की कमी के कारण है।

सूखे का प्रभाव:

छत्तीसगढ़ समेत उत्तर भारत के राज्य इस साल सूखे की मार झेल रहे हैं। विशेष रूप से, उत्तर प्रदेश के 62 जिलों के साथ-साथ बिहार और झारखंड में भी सूखा देखा गया है। बिहार और झारखंड के किसान 3500 रुपये के सूखा राहत भुगतान के रूप में वित्तीय सहायता प्राप्त कर रहे हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.