Utility News : क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने के लिए फॉलो करें इन स्टेप्स को, जानें

Samachar Jagat | Friday, 09 Dec 2022 02:05:59 PM
Utility News : Follow these steps to link credit card with UPI

रेजरपे, एक फिनटेक प्लेटफॉर्म, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी कर रहा है ताकि क्रेडिट कार्ड होल्डर्स  को वस्तुओं और सेवाओं के पेमेंट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करने की अनुमति मिल सके।NPCI ने UPI पेमेंट को बढ़ाने के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग को स्वीकार किया था। इसके लिए यूपीआई और रुपे ने पार्टनरशिप की है। इसके बाद, रेजरपे पेमेंट गेटवे अब अपने व्यापारियों को रुपे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से यूपीआई पेमेंट स्वीकार करने की अनुमति देता है।

रेजरपे ने कहा कि एक्सिस बैंक रेजरपे का पार्टनर है। यह फैसला व्यापारियों की मांगों को ध्यान में रखकर किया गया है। RuPay क्रेडिट कार्ड अब व्यापारियों द्वारा Razorpay और UPI का उपयोग करके स्वीकार किया जाता है। आप पहले बैंकों के रूप में HDFC बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक और इंडियन बैंक के माध्यम से अपने Rupay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके Razorpay व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे।

जानिए अपने क्रेडिट कार्ड को UPI से कैसे लिंक करें:

अपने यूपीआई क्रेडिट कार्ड को एंक्लोज करने का प्रमुख लाभ यह है कि आपको इसे अपने साथ कहीं भी ले जाने की जरूरत  नहीं होगी। यूपीआई के माध्यम से क्रेडिट कार्ड से पेमेंट सरल और सुविधाजनक है। यह पेमेंट करते समय, आपको डेबिट कार्ड ऑप्शन  के बजाय क्रेडिट कार्ड ऑप्शन चुनना होगा। यदि आप दोनों को लिंक करना चाहते हैं, तो हम आपको सरल चरण बताएंगे:

1. आपको सबसे पहले UPI ऐप लॉन्च करना होगा।

2. इसके बाद आपको 'Add Card' ऑप्शन का चयन करना होगा।

3. इसके बाद आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी पूरी तरह से भरनी होगी।

4. ओटीपी एंटर करना होगा जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

5. फिर आपको अपना कार्ड मान्य करना होगा।

6. इसके बाद आपको credit in Payment UPI. का ऑप्शन दिखाई देगा।

एनपीसीआई के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 250 मिलियन भारतीय दैनिक लेनदेन के लिए यूपीआई का उपयोग करते हैं। देश में 50 मिलियन लोग एक या एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं।  



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.