Utility News : अप्रैल 2023 से पहले पैन को आधार से करवाए लिंक ,नहीं तो हो सकता है निष्क्रिय

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2022 02:50:47 PM
Utility News : Get PAN linked with Aadhaar before April 2023, otherwise it may become inactive

एक वैलिड पैन और आधार नंबर वाले पर्सनल करदाताओं को दोनों पर्सनल आइडेंटिफिकेशन डॉक्यूमेंट को लिंक करना चाहिए, ऐसा करने से आप अपना आयकर रिटर्न भरने में सक्षम होंगे। पैन कार्ड या स्थायी अकाउंट नंबर सभी प्रकार के फाइनेंशियल लेनदेन के लिए सबसे जरुरी डॉक्यूमेंट है। यह 10 अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक पैन नंबर के साथ आता है। इसके उपयोग के बिना कोई भी फाइनेंशियल लेन-देन नहीं हो सकता है। 

पैन कार्ड भी एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जो आयकर प्राधिकरण को उन सभी फाइनेंशियल लेनदेन पर नज़र रखने में मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनियों की कर देनदारी का आकलन करने में जरुरी हो सकते हैं, यह कर चोरी की संभावना को कम करने में मदद करता है।

यदि आप इस समय सीमा से पहले अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करते हैं, तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो सकता है।

आयकर विभाग ने हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि "आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार, पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि 31.3.2023 है, उन सभी पैन धारकों के लिए जो छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं। अनलिंक किया गया पैन निष्क्रिय हो जाएगा।"

आयकर विभाग ने पैन होल्डर्स से भी कहा है, जो 11 मई, 2017 की अधिसूचना संख्या 37/2017 के अनुसार छूट की श्रेणी में आते हैं और जिन्होंने अभी तक अपने आधार को पैन से लिंक नहीं किया है, उनसे तुरंत ऐसा करने का अनुरोध किया है।

आयकर विभाग ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया है कि "सीबीडीटी ने आधार को पैन से जोड़ने की समय सीमा को 31 मार्च 2022 से बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दिया है। आप 31 मार्च 2023 तक आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं। आपको इसकी जरूरत होगी 30 जून 2022 तक 500 रुपये और 1 जुलाई 2022 से 1000 रुपये शुल्क का भुगतान करें। 

अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए इन कुछ सरल चरणों का पालन करें:

उसी के लिए कदम हैं

new e-filing portal 2.0 को सर्च करें।
अब, 'Our Services' टैब पर क्लिक करें।
'Link Aadhaar' ऑप्शन चुनें।
नए पेज पर, अपने सभी डिटेल्स भरें।
अपना पैन नंबर, आधार नंबर, आधार के अनुसार नाम और मोबाइल नंबर भरें।
अब बॉक्स पर टिक करें "I agree to validate my Aadhaar details"
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6 अंकों का ओटीपी एंटर करें।
ओटीपी दर्ज करें और 'Validate' पर क्लिक करें।
क्लिक करने के बाद, एक पॉप-अप संदेश बताता है कि आधार अनुरोध के साथ आपका लिंक पैन सबमिट कर दिया गया है।
एसएमएस के जरिए पैन को आधार से लिंक करें। 
आपको अपने फोन में UIDPAN टाइप करना होगा। इसके बाद आधार नंबर डालें। इसके बाद 10 अंकों का पैन नंबर डालें। अब स्टेप 1 में बताए गए मैसेज को 567678 या 56161 पर भेजें। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.