Utility News : क्या बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता-पिता के आधार कार्ड की हैं जरुरत, जानने के लिए खबर पढ़ें

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jul 2022 01:45:09 PM
Utility News : Is the Aadhar card of the parents needed to get the Aadhar card of the children, read the news to know

आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स में से एक हैं।  आधार कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी आधारकार्ड महत्वपूर्ण पहचान डाक्यूमेंट्स में से एक बन गया है क्योंकि इसमें आपका जनसांख्यिकीय और साथ ही बायोमेट्रिक डेटा शामिल होता है।

हर कोई आधार के लिए नामांकन कर सकता है  और अब  नवजात छोटा बच्चा भी आधार कार्डों  बनवा सकता हैं जिसे को बाल आधार कहा जाता है।हालांकि, सबसे प्रासंगिक सवाल अक्सर पूछा जाता है कि क्या बच्चों के आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए माता-पिता का आधार कार्ड अनिवार्य है या नहीं।

अपने बच्चे के आधार नामांकन का चयन करने से पहले आपको यह जानने की जरूरत है

UIDAI ने आपके बच्चे को आधार कार्ड के लिए नामांकित करने के लिए कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण चरण दिए है 

यूआईडीएआई का कहना है कि अगर बच्चा 5 साल से कम उम्र का है, तो माता-पिता या अभिभावक में से किसी एक का नाम और आधार नंबर अनिवार्य रूप से एंटर किया जाएगा।

हालांकि, 'माता-पिता के नाम' के सामने केवल पिता का नाम दर्ज करना अनिवार्य नहीं है। माता-पिता द्वारा वांछित होने पर माता का नाम अकेले 'माता-पिता के अभिभावक' के नाम के लिए दर्ज किया जा सकता है।

बच्चे से पहले माता-पिता का नामांकन अनिवार्य है। अगर बच्चे के पिता, माता या अभिभावक ने नामांकन नहीं किया है या नामांकन के समय आधार संख्या नहीं है, तो उस बच्चे का नामांकन नहीं किया जा सकता है।

बच्चों के लिए आधार कार्ड या बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

बच्चों के लिए आधार कार्ड के लिए आवेदन करना उसी प्रक्रिया के समान है जिसका पालन वयस्कों के लिए करना होता है। आपको सहायक दस्तावेजों के साथ नामांकन केंद्र पर उपलब्ध एक आवेदन पत्र भरना होगा जो पहचान का प्रमाण (पीओआई), पते का प्रमाण (पीओए), रिश्ते का प्रमाण (पीओआर) और जन्म तिथि (डीओबी) दस्तावेज हैं। यूआईडीएआई 31 पीओआई और 44 पीओए, 14 पीओआर और 14 डीओबी दस्तावेजों को स्वीकार करता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.