Utility News : पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना हुआ जरुरी, नहीं तो देना होगा भारी जुर्माना

Samachar Jagat | Saturday, 19 Nov 2022 03:50:39 PM
Utility News : It is necessary to link PAN card with Aadhaar card, otherwise you will have to pay heavy fine

पैन और आधार कार्ड को लिंक करने की समय सीमा कई मौकों पर समाप्त हो चुकी है और इस बार आयकर विभाग इसे बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। यह लगातार पैन कार्ड होल्डर्स  को इस कारण से अपने पैन को अपने आधार से जोड़ने के लिए कहता है। रुपये का देर से जुर्माना। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा 30 जून तक आधार को पैन से जोड़ने के लिए 1000 रुपये निर्धारित किए गए हैं। विलंब शुल्क का भुगतान किए बिना, किसी को भी अपने पैन को अपने आधार से जोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पैन और आधार को 31 मार्च 2023 तक लिंक किया जा सकता है।

अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं करने वाले लोगों को इतनी सारी चेतावनियां देने के बाद, इनकम टैक्स इंडिया ने ट्वीट किया, “ आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार, पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि, उन सभी पैन धारकों के लिए जो छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं, 31.3.2023 है। पैन को आधार से लिंक न करने पर पैन निष्क्रिय हो जाएगा। देर न करें, आज ही लिंक करें!

जो कोई भी अपने आधार को अपने पैन से लिंक नहीं करता है उसका पैन कार्ड हटा दिया जाएगा, जैसा कि आयकर द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है। इसके बाद, पैन कार्डहोल्डर को बैंक अकाउंट खोलने, म्युचुअल फंड या स्टॉक खाते जैसी चीजें करने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, यदि आप एक बंद पैन कार्ड का कहीं भी डाक्यूमेंट्स के रूप में उपयोग करते हैं, तो आप एक शुल्क का जोखिम उठाते हैं। इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 272बी के तहत आप पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। 
 
पैन को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?
आयकर की ऑफिशियल  वेबसाइट पर लॉग ऑन करें। 
क्विक लिंक सेक्शन में जाएं और लिंक आधार पर क्लिक करें। 
एक नई विंडो दिखाई देगी, अपना आधार डिटेल, पैन और मोबाइल नंबर एंटर करें।
'I validate my Aadhaar details' के ऑप्शन का चयन करें
आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसे भरें और 'Validate' पर क्लिक करें।
जुर्माना भरने के बाद आपका पैन आपके आधार से लिंक हो जाएगा।
नोट: बिना जुर्माना चुकाए आपका पैन आपके आधार से लिंक नहीं होगा।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.