Utility News : अब Paytm आपसे इन सुविधाओं के लिए भुगतने जा रहा शुल्क, क्लिक कर जानें

Samachar Jagat | Saturday, 11 Jun 2022 03:21:02 PM
 Utility News : Now Paytm is going to pay you for these facilities, know by clicking

 फोनपे के नक्शेकदम पर चलते हुए, मोबाइल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम ने भी अपने ऐप के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज पर एक अतिरिक्त अधिभार या 'प्लेटफ़ॉर्म शुल्क' छोड़ना शुरू कर दिया है। पेटीएम वर्तमान में मोबाइल रिचार्ज की प्रक्रिया के लिए प्लेटफॉर्म शुल्क के रूप में 1 रुपये से 6 रुपये के बीच कहीं भी ले रहा है। पेटीएम के माध्यम से अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करने वाले ग्राहकों को भुगतान के तरीके के बावजूद अधिभार का भुगतान करना होगा; चाहे वह अपना पेटीएम वॉलेट हो, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई), डेबिट या क्रेडिट कार्ड। कई पेटीएम उपयोगकर्ताओं ने यूपीआई भुगतान पर भी मोबाइल रिचार्ज पर अतिरिक्त शुल्क वसूलने के लिए प्लेटफॉर्म को कॉल करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 2019 में पेटीएम ने कहा था कि वह कार्ड, यूपीआई और वॉलेट सहित किसी भी भुगतान विधि का उपयोग करने पर ग्राहकों से न तो कोई शुल्क लेता है और न ही कोई सुविधा या लेनदेन शुल्क लेता है।   अब ऐसा लगता है, कि कंपनी मोबाइल रिचार्ज पर सुविधा या लेनदेन शुल्क लेना शुरू कर सकती है, जैसा कि पहले से ही कुछ ग्राहकों के साथ हो रहा है।
Adiktam shulk 6 rupey hai aaega


इसके अलावा, अब तक, ऐसा लगता है कि पेटीएम 100 रुपये से कम के मोबाइल रिचार्ज पर कोई प्लेटफॉर्म या सुविधा शुल्क नहीं ले रहा है। अधिभार कथित तौर पर 100 रुपये और अधिक के रिचार्ज पर लागू होता है, जिसमें न्यूनतम शुल्क 1 रुपये और अधिकतम शुल्क 6 रुपये है। 

 अभी तक सभी ग्राहकों से मोबाइल रिचार्ज पर प्लेटफॉर्म फीस नहीं ली जा रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि नोएडा स्थित सार्वजनिक-सूचीबद्ध फिनटेक फर्म वर्तमान में नई फीस के साथ प्रयोग कर रही है।  

पेटीएम का चल रहा प्रयोग, संभवत: राजस्व बढ़ाने के प्रयास की तरह दिखता है, फोनपे के पिछले साल के पायलट की याद दिलाता है जब फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले मोबाइल भुगतान प्लेटफॉर्म ने 50 रुपये से अधिक के मोबाइल रिचार्ज को संसाधित करने के लिए एक छोटा प्लेटफॉर्म शुल्क चार्ज करना शुरू किया था।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.