Utility News : एनआरआई अब आधार कार्ड के लिए कर सकते है आवेदन, जानें डिटेल

Samachar Jagat | Tuesday, 31 Jan 2023 02:50:00 PM
Utility News : NRIs can now easily apply for Aadhaar Card; here's how you can do it

आधार कार्ड भारत में सभी नागरिकों के लिए सरकारी स्कीम्स का उपयोग करने और उच्च मूल्य के लेनदेन करने के लिए अनिवार्य है। आधार कार्ड की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यूआईडीएआई अपने नियमों को बार-बार अपडेट करता है।

अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भारत में आधार सेवा केंद्र पर जाकर आसानी से अपने आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए एक वैध भारतीय पासपोर्ट और केंद्र में एक नामांकन फॉर्म को पूरा करने की जरूरत होती है। अनिवासी भारतीयों को अपनी पर्सनल जानकारी प्रदान करनी चाहिए और अपना आईडी प्रमाण जमा करने सहित एक बायोमेट्रिक प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए।

एनआरआई के रूप में अपना आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए स्टेप्स दी गई है:

1. अपने Indian passport  के साथ नजदीकी आधार केंद्र पर जाएं।

2. नामांकन फॉर्म भरें और अपनी email ID एंटर करें।

3. फॉर्म को ध्यान से पढ़ें और साइन करें।

4. अपने आईडी प्रूफ के साथ Enrollment Operator को फॉर्म उपलब्ध कराएं।

5. बायोमेट्रिक प्रक्रिया को पूरा करें।

6. ऑपरेटर को सबमिट करने से पहले स्क्रीन पर प्रदर्शित डिटेल सत्यापित करें।

7. 14 अंकों की नामांकन आईडी, तारीख और समय की मोहर वाली रसीद अपने पास रखें।

आवश्यक जरूरते :

1. भारतीय पासपोर्ट

2. ईमेल आईडी

3. पहचान का प्रमाण

आपका आधार कार्ड जनरेट किया जाएगा और आपको डाक या ईमेल के माध्यम से भेजा जाएगा। यदि आपका जीवनसाथी एनआरआई है, तो उनके पास अपने आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए एक डॉक्यूमेंट के रूप में भारतीय पासपोर्ट होना चाहिए।

नोट: सरकारी स्कीम्स और लेन-देन तक निर्बाध पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अपने आधार कार्ड को अपडेट रखना जरुरी है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एनआरआई के रूप में आधार कार्ड के लिए नामांकन प्रक्रिया भारतीय नागरिकों के लिए प्रक्रिया के समान है। फर्क सिर्फ इतना है कि अनिवासी भारतीयों को पहचान के प्रमाण के रूप में अपना भारतीय पासपोर्ट देना होगा। नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, एनआरआई को यूआईडीएआई द्वारा जारी 12 अंकों की आधार नंबर प्राप्त होंगे ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.