Utility News : आधार कार्ड के फर्जी मैसेज को लेकर यूआईडीएआई ने चेतावनी भरा नोटिस किया जारी

Samachar Jagat | Friday, 24 Feb 2023 01:33:04 PM
Utility News : UIDAI issues warning notice regarding fake Aadhaar card messages

सरकारी योजनाओं और सेवाओं को प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड एक जरुरी डॉक्यूमेंट बन गया है। हालांकि, यह धोखाधड़ी मामलो के लिए यूआईडीएआई समय-समय पर आधार से संबंधित अलर्ट और दिशानिर्देश जारी करता है।

 यूआईडीएआई का एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें आधार कार्ड यूजर्स को चेतावनी दी गई है कि वे अपनी आधार संबंधी जानकारी किसी के साथ शेयर न करें या सरकारी स्कीम्स का लाभ पाने  के लिए अपने आधार कार्ड की एक प्रति प्रदान न करें। मैसेज में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार ने आधार के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

यूआईडीएआई ने इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है और सरकार की ओर से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है। इस मैसेज में UIDAI का लिंक भी गलत है। आधार के बारे में विश्वसनीय जानकारी जानने के लिए यूजर्स को हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना चाहिए।

यूआईडीएआई समय समय पर लोगों से आग्रह करता है कि वे अपनी आधार डिटेल  को सुरक्षित रखें और किसी साथ शेयर न करें। वे पर्सनल जानकारी को सुरक्षित करने और धोखाधड़ी को रोकने के तरीके पर दिशानिर्देश भी प्रदान करते हैं।  

यूआईडीएआई की ओर से आधार कार्ड होल्डर्स को अपनी जानकारी शेयर न करने की चेतावनी देने का दावा करने वाला वायरल मैसेज एक फर्जी है। सरकार ने ऐसी कोई सलाह जारी नहीं की है और यूजर्स को आधार से संबंधित मामलों की सटीक जानकारी के लिए ऑफिशियल सोर्स जैसे uidai.gov.in पर भरोसा करना चाहिए। पर्सनल जानकारी की सुरक्षा और धोखाधड़ी को रोकने के बारे में सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.