Utility News : UIDAI अपडेट: ब्लू आधार कार्ड क्या है? जानिए कैसे करें अप्लाई

Samachar Jagat | Friday, 29 Apr 2022 04:01:49 PM
Utility News : UIDAI Update: What is Blue Aadhar Card? Know how to apply

आधार कार्ड इन दिनों एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। बैंकिंग, वाहन पंजीकरण और बीमा सहित विभिन्न अन्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इसका उपयोग आवश्यक हो गया है। आधार कार्ड में आपके बायोमेट्रिक्स की प्रमाणित जानकारी होती है और महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी दर्ज की जाती है।

यूआईडीएआई ने अपना ऑनलाइन पोर्टल खोला है, जो व्यक्तियों को आधार कार्ड पर उल्लिखित अपनी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करने में मदद करता है। सरकार ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 'ब्लू आधार कार्ड' लॉन्च किया है। 'ब्लू आधार कार्ड' को 'बाल आधार कार्ड' भी कहा जाता है।

बाल आधार पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का कार्ड है। एक बच्चे के लिए आधार कार्ड या बाल आधार नि:शुल्क जारी किया जाता है। हालांकि, बच्चों के बायोमेट्रिक्स यानी उनकी उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन को बाल आधार कार्ड से नहीं जोड़ा गया है। जब बच्चा 5 साल का हो जाता है, तो उसके बायोमेट्रिक्स (चेहरे की तस्वीर, आईरिस स्कैन और उंगलियों के निशान) को आधार कार्ड पर अनिवार्य रूप से अपडेट करना होता है।

बाल आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
- यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं
- आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
- बच्चे का नाम, माता-पिता का फोन नंबर, ई-मेल पता आदि सहित सभी क्रेडेंशियल दर्ज करें।
- सभी जनसांख्यिकीय जानकारी जैसे आवासीय पता, इलाका, जिला, राज्य आदि भरें।
- आगे बढ़ें और फिक्स्ड अपॉइंटमेंट टैब पर क्लिक करें। आधार कार्ड के लिए पंजीकरण की तिथि निर्धारित करें।
- नामांकन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आवेदक निकटतम नामांकन केंद्र का चयन कर सकता है।

नियुक्ति की तिथि पर अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों और फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ रेफ्रेंस  नंबर  को अपने साथ केंद्र में ले जाना न भूलें। दस्तावेजों के साथ एक रेफ्रेंस  नंबर  लें। एक बार संबंधित अधिकारी सत्यापन कर लें और यदि बच्चे की उम्र 5 वर्ष है, तो बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त की जाएगी, और इसे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। यदि बच्चा पांच वर्ष से कम का है, तो केवल एक फोटो लिया जाएगा, और किसी बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होगी

कन्फ़र्मेशन  / व्रिफक्शन प्रोसेस  के बाद, आवेदक को एक एक्नॉलेजमेंट  नंबर  दिया जायगा  जिसका उपयोग आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।
आवेदक को 60 दिनों के भीतर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक सूचना प्राप्त होगी
नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको 90 दिनों के भीतर बाल आधार कार्ड प्राप्त हो जाएगा
 

बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
बाल आधार के लिए आवेदन करते समय, आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से स्कूल आईडी या फोटो आईडी) को भी प्रमाण माना जाता है
बाल आधार कार्ड माता-पिता के आधार कार्ड में से किसी एक के साथ जुड़ा हुआ है, इसलिए, माता-पिता में से किसी एक से संबंधित 12-अंकीय आधार संख्या जमा करना महत्वपूर्ण है।
पहला अपडेट बाल आधार कार्ड एक बार होता है जब बच्चा 5 साल का हो जाता है और बच्चे के 15 साल का होने के बाद इसे फिर से अनिवार्य रूप से अपडेट किया जाता है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.