Utility News : क्रेडिट कार्ड से उठा सकते है आप भी ये लाभ

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2022 01:20:09 PM
Utility News : You can also avail these benefits from your credit card

क्रेडिट कार्ड एक ऐसा इंस्ट्रूमेंट है जिसका उपयोग त्वरित क्रेडिट-आधारित लेनदेन के लिए किया जा सकता है। डेबिट कार्ड के विपरीत क्रेडिट कार्ड आपको अपने अकाउंट में उपलब्ध शेष अमाउंट का उपयोग करके लेन-देन करने में सक्षम बनाता है, जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़े होते हैं और प्रत्येक लेनदेन के लिए उचित राशि डेबिट करते हैं। इन अमाउंट का भुगतान सहमत-क्रेडिट अवधि के समापन पर किया जा सकता है, और प्रत्येक क्रेडिट कार्ड की एक क्रेडिट लिमिट होती है, जिसके ऊपर किसी भी लेनदेन की अनुमति नहीं होती है।
 
क्रेडिट लिमिट 
क्रेडिट कार्ड की लिमिट को क्रेडिट सीमा भी कहा जाता है, यह कार्ड जारीकर्ता द्वारा निर्धारित लिमिट है या बैंक द्वारा कार्डहोल्डर्स को आवंटित की जाती है। यह अधिकतम राशि प्रदर्शित करता है जो एक कार्डहोल्डर्स चार्ज कर सकता है और यह उनके क्रेडिट स्कोर पर आधारित होता है।
 
क्रेडिट कार्ड के लाभ
इसके अतिरिक्त, जब भी कोई पर्सन क्रेडिट कार्ड को  यूज़ करता है, तो उसे कई लाभ मिलते  हैं। इन फायदों को ध्यान में रखते हुए, क्रेडिट कार्ड का यूज़ अत्यधिक लागत प्रभावी साबित होता है। यहां हम ऐसे 8 प्रस्तावों की रूपरेखा तैयार करेंगे जो क्रेडिट कार्ड धारकों को मिल सकते हैं।

 - वेलकम ऑफर 
- रिवॉर्ड पॉइंट / कैशबैक / डिस्काउंट 
- फ्यूल सरचार्ज छूट
- कम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज में प्रवेश
- ईएमआई कन्वर्शन 
- परिवार के सदस्यों के लिए ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड
- कंसीयज सर्विस 
- इंशोरेंस कवर 
 
क्रेडिट कार्ड सेलेकशन 
हालांकि जरूरी नहीं है कि आपको ये सभी लाभ आपके द्वारा चुने गए क्रेडिट कार्ड से ही मिलें। प्रत्येक क्रेडिट कार्ड में एक विशेष विशेषता होती है जो इसे अलग बनाती है। इस मामले में, आप अपने क्रेडिट कार्ड का चयन इन 8 प्रस्तावों में से किस आधार पर कर सकते हैं जो आपको सबसे आकर्षक लगता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.