Utility News : अपने आधार कार्ड के नए पते को इन स्टेप्स से कर सकते है अपडेट

Samachar Jagat | Saturday, 04 Feb 2023 01:47:29 PM
Utility News :  You can update the new address in your Aadhaar card with these steps

भारत सरकार ने भारतीयों के लिए आधार कार्ड जारी करती है। जिसे यूआईडी के नाम से भी जाना जाता है। आधार कार्ड महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जो सभी जगहों में उपयोग में किया जाता है। आप हाल ही में किसी नए स्थान पर चले गए हैं या यदि आपके आधार कार्ड में गलत पता है, तो इसे जल्द से जल्द अपडेट करना महत्वपूर्ण है। अपने आधार कार्ड पर अपना पता अपडेट करने के लिए, इन स्टेप्स का पालन करें:

1. पहले यह ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है: अपने आधार नंबर के साथ यूआईडीएआई की वेबसाइट पर लॉगिन करके आप अपने आधार कार्ड पर अपना पता अपडेट कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद "Update Address" बटन पर क्लिक करें। फिर आपको अपना नया पता डिटेल प्रदान करने और जरुरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

2. दूसरा आप नामांकन केंद्र पर भी जा सकते हैं: आधार नामांकन केंद्र पर जाकर भी आप अपने आधार कार्ड पर अपना पता अपडेट कर सकते हैं। अपने नजदीकी नामांकन केंद्र का पता लगाने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं। अपने नए पते का प्रमाण देने के साथ-साथ आपको केंद्र पर अपनी बायोमेट्रिक जानकारी भी देनी होगी।

3. पोस्ट के जरिए अपडेट के लिए तीसरी फाइल रिक्वेस्ट: आप पोस्ट के जरिए भी अपने आधार कार्ड पर अपना पता अपडेट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको एक आधार सुधार फॉर्म भरना होगा और यह साबित करने वाले प्रासंगिक डॉक्युमेंट अटैच  करने होंगे कि आप ट्रांसफर हो गए हैं। यूआईडीएआई की वेबसाइट से आप करेक्शन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे उस पर बताए गए पते पर मेल कर सकते हैं।

पते के प्रमाण के रूप में जरुरी डाक्यूमेंट्स  में आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक स्टेटमेंट, या यूटिलिटी बिल शामिल हैं। आपके द्वारा प्रदान किए गए डॉक्यूमेंट हाल ही के हैं और आपका नया पता दिखाते हैं।

आपके आधार कार्ड के पते को अपडेट करने की प्रक्रिया में 20 दिन तक का समय लग सकता है, और इसे पूरा होने में 10 दिन तक का समय लग सकता है। आप अपने आधार नंबर और नामांकन नंबर का उपयोग करके यूआईडीएआई की वेबसाइट पर अपने आधार अनुरोध की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.