Vastu Tips for Home: घर की वास्तु समस्याओं को दूर करता है क्रसुला का पेड़, इस दिशा में लगाने से मिलता है लाभ

Samachar Jagat | Saturday, 01 Apr 2023 08:37:03 AM
Vastu Tips for Home: Crassula tree removes the Vastu problems of the house, benefits are obtained by planting in this direction

 

वास्तु टिप्स: हर कोई अपने घर को सजाते समय वास्तु का ध्यान रखता है। क्योंकि घर की समृद्धि, घर में समृद्धि और शांति के लिए सब कुछ ठीक होना चाहिए। वास्तु शास्त्र प्राचीन काल से ही महत्वपूर्ण रहे हैं। हालांकि वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार क्रसुला का पेड़ लगाने से घर में सुख-शांति बढ़ती है।

घर के लिए वास्तु टिप्स: आमतौर पर महिलाओं को घर की सजावट बहुत पसंद होती है। हर कोई घर में रखने के लिए सुंदर चीजें, कांच और मिट्टी के बर्तन लाने में रुचि रखता है और घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए तरह-तरह के पेड़-पौधे लगाते हैं। इसलिए घर को सजाते समय सभी बातों का ध्यान रखते हैं। क्योंकि घर की समृद्धि, घर में समृद्धि और शांति के लिए सब कुछ ठीक होना चाहिए। वतु शास्त्र प्राचीन काल से ही महत्वपूर्ण रहा है। वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार क्रसुला का पेड़ लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहेगी और देवता प्रसन्न होंगे। आइए जानते हैं इस पेड़ के बारे में।

क्रसुला के पेड़ को मनी प्लांट के नाम से जाना जाता है। यह पेड़ आकार में छोटा और गहरे हरे रंग का होता है। अन्य मनी प्लांट के विपरीत, इसे खाली पानी की बोतल के बजाय मिट्टी के बर्तन में लगाया जाता है। अगर आप काफी कोशिश कर रहे हैं लेकिन सफलता नहीं मिल रही है तो इस पेड़ को लाकर अपने घर में लगाएं। यह धूप और छांव दोनों में बहुत अच्छी तरह से बढ़ सकता है। इस पेड़ को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। क्रसुला के पौधे को धन वृद्धि वृक्ष भी कहा जाता है। इसे फ्रेंडशिप ट्री, लकी प्लांट, जेड प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। यह आकार में बहुत छोटा होता है। हालांकि, इसे विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं है। हफ्ते में सिर्फ 2 से 3 बार पानी देने से पौधा फलता-फूलता रहेगा।


क्रसुला कहाँ रोपें?

क्रसुला का पौधा (Crassula tree) ऑफिस और घर दोनों जगह लगाया जा सकता है। इस पेड़ को सही दिशा में लगाना फायदेमंद होता है। इस पेड़ को आप अपने ऑफिस में पूर्व या उत्तर दिशा में लगा सकते हैं। यह कार्यालय को बुरी नजर से बचाता है। अगर कोई काम न हो तो इस पेड़ को लाकर अपने ऑफिस में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके काम का फल मिलने लगेगा। यह पेड़ ऑफिस के सभी दुर्भाग्य और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।


वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार इस पेड़ को हर किसी को अपने घर में लगाना चाहिए। लेकिन कहा जाता है कि इसे अपने घर के मुख्य द्वार से दूर स्थापित करें। आप इसे अपने ड्राइंग रूम में टांग सकते हैं। ज्योतिषी इस पेड़ को बेडरूम या बिस्तर के पास लगाने से मना करते हैं। क्योंकि बेडरूम आराम करने की जगह है। उस स्थान पर क्रसुला का पेड़ लगाने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। इसके अलावा इसे किचन में लगाने से भी मना किया जाता है। इसे अंधेरे स्थान की बजाय धूप वाली जगह पर लगाएं। इस पेड़ को आप अपने घर की बालकनी या छत पर लगा सकते हैं। इसलिए अगर आप घर में क्रसुला का पेड़ लगाते हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए कि इसकी पत्तियाँ हमेशा साफ-सुथरी रहें।

(अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान और समझ पर आधारित है। Samachar Jagat इसका समर्थन नहीं करता है।)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.